Trending Nowअन्य समाचार

शराब पीने के बाद क्यों ज्यादा आती है पेशाब? जानें कारण और खतरा

नई दिल्ली : पार्टी में शराब पीने के बाद क्या आपको भी बार-बार पेशाब आने की समस्या का सामना करना पड़ता है? क्या कभी आपने इस बात पर गौर किया है कि जब भी आप शराब का सेवन करते हैं तो आपको यूरिन काफी ज्यादा आता है और आपको बार-बार वॉशरूम भागना पड़ता है? आपको बता दें कि शराब शरीर में यूरिन के फ्लो को बढ़ाता है. इसी के चलते शराब का सेवन करने पर आपको बार-बार यूरिन पास करने की फीलिंग्स से दो-चार होना पड़ता है. तो आइए जानते हैं इसके पीछे की वजह के बारे में-

इसके पीछे कई कारण हैं जिसके चलते आपको शराब पीने के बाद पेशाब करने की जरूरत काफी ज्यादा महसूस होती है. आइए जानते हैं इन कारणों के बारे में-

पहला कारण ये है कि किडनी हमारे शरीर में पानी की मात्रा को नियंत्रित करती है. ये काम किडनी ब्लड में मौजूद प्लाज्मा ऑस्मोलालिटी पर निगरानी रखकर करती हैं.

ऑस्मोलालिटी ब्लड में पार्टिकल्स और फ्लूइड के अनुपात को दर्शाता है. अगर आपके ब्लड में पार्टिकल्स से ज्यादा फ्लूइड होता है तो आपकी किडनी शरीर को ज्यादा यूरिन रिलीज करने का संकेत देती हैं.

वहीं, जब आपके ब्लड में फ्लूइड से ज्यादा पार्टिकल्स होते हैं तो आपकी किडनी फ्लूइड को रोककर रखती हैं और आपको यूरिन पास करने की जरूरत नहीं पड़ती. क्योंकि शराब एक लिक्विड है, इस कारण इसका सेवन करने पर आपकी किडनी शरीर को ज्यादा यूरिन रिलीज करने का संकेत देती रहती है.

शराब के कारण ज्यादा मात्रा में बनता है यूरिन- दूसरा कारण ये है कि शराब मूत्रवर्धक होती है यानी इसका सेवन करने से आपको बार-बार यूरिन पास करनी की फीलिंग्स आती है. लेकिन इसका मतलब क्या होता है?

शराब का लगातार सेवन शरीर में वेसोप्रेसिन हार्मोन को नहीं बनने देता है. वेसोप्रेसिन को डॉक्टर्स एंटी- ड्यूरेटिक हार्मोन (ADH) भी कहते हैं. ADH ही किडनी को यूरिन रोकने का सिग्नल देता है.

लेकिन शराब ADH को दबाकर किडनी पर ज्यादा पानी रिलीज करने का दबाव डालती है. इससे आपके शरीर में डिहाईड्रेशन की समस्या होने लगती है जिससे ना सिर्फ ज्यादा मात्रा में यूरिन बनता है साथ ही सिरदर्द और मतली की समस्या का भी सामना करना पड़ता है. यहां कुछ कारण दिए गए हैं जो शराब पीते समय आपके पेशाब की मात्रा को प्रभावित कर सकते हैं.

अल्कोहल की मात्रा- अल्कोहल एंड अल्कोहलिज्म जर्नल में पब्लिश एक स्टडी के मुताबिक, जब एल्कोहल फ्री ड्रिंक्स की तुलना में अल्कोहल वाली ड्रिंक लेने से यूरिन 2 से 4 फीसदी ज्यादा बनने लगता है. न्यूट्रिएंट्स नाम के एक जर्नल में छपी एक अन्य स्टडी में पाया गया कि थोड़ी-थोड़ी मात्रा में हाई अल्कोहल ड्रिंक्स का सेवन और लो-अल्कोहल वाली ड्रिंक्स से किडनी के फंक्शन पर कम असर पड़ता है.

आप कितनी बार पीते हैं शराब- शराब पीने के बाद बार-बार पेशाब आना इस बात पर निर्भर करता है कि आपका शरीर शराब का कितना आदी है. शराब का सेवन अधिक मात्रा में करने वाले लोगों में ड्यूरेटिक इफेक्ट्स शराब का सेवन कम मात्रा में करने वाले लोगों की तुलना में काफी कम होता है. हालांकि इसका बिल्कुल भी ये मतलब नहीं है कि आप शराब का सेवन अधिक मात्रा में करना शुरू कर दें.

शराब पीने से पहले हाइड्रेशन लेवल- अल्कोहल एंड अल्कोहलिज्म जर्नल में पब्लिश स्टडी में पाया गया कि जो लोग शराब पीने से पहले अनहाइड्रेटेड होते हैं ,उनमें हाइड्रेटेड लोगों की तुलना में ड्यूटेरिट इफेक्ट्स कम नजर आते हैं. हालांकि कई रिसर्च में यह सुझाव दिया गया है कि शराब को लेकर हर व्यक्ति की बॉडी अलग तरह से रिस्पॉन्स करती है. कुछ लोगों को शराब पीने के बाद ज्याद यूरिन की समस्या का सामना करना पड़ता है जबकि कुछ लोगों पर इसका कोई असर नहीं पड़ता.

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: