Trending Nowशहर एवं राज्य

VLC VIDEO PLAYER : वीएलसी मीडिया प्लेयर पर लगा बैन भारत में हटा, इस वजह से लिया गया था एक्शन

VLC VIDEO PLAYER: Ban on VLC media player lifted in India, because of this action was taken

डेस्क। VLC मीडिया प्लेयर पर भारत सरकार ने साल की शुरुआत में बैन लगा दिया था. लेकिन अब VLC पर लगा बैन हट गया है. हालांकि बैन के पीछे की वजह अभी साफ नहीं हुई है. लेकिन ऐसी चर्चा थी की VLC प्लेयर यूजर्स का डेटा चीन से शेयर कर रहा था, इसी के चलते इस प्लेटफॉर्म को बैन कर दिया गया था. वहीं अब सरकार ने भी इस बैन को पूरी तरह से हटा दिया था. अब एक बार फिर यूजर्स इस मीडिया प्लेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसकी जानकारी सबसे पहले Internet Freedom Foundation की तरफ से दी गई है. हालांकि बाद में VideoLAN की ने इसे कन्फर्म दिया है. बता दें, अब यूजर्स आसानी से VideoLAN की वेबसाइट पर VLC Video Player को डाउनलोड कर सकते हैं. अब तक 73 मिलियन लोग इस प्लेटफॉर्म को डाउनलोड कर चुके हैं.

बैन के पीछे क्या है वजह?

बीती खबरों के मुताबिक, VLC Media Player को IT अधिनियम, 2000 के तहत बैन किया गया था. उस समय वीएलसी मीडिया की वेबसाइट ओपन करते वक्त स्क्रीन पर आईटी एक्ट के तहत बैन किए जाने का मैसेज दिखाई पड़ता था. रिपोर्ट्स के मुताबिक वीएलसी मीडिया प्लेयर को भी बैन करने के पीछे चीनी कनेक्शन होने का हाथ बताया जा रहा है. चीन के एक हैकिंग ग्रुप Cicado ने इस वीडियो प्लेयर प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर भारत में साइबर अटैक किया.

देश में मौजूद साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट ने बताया था कि चीन का ये हैकिंग ग्रुप एक संदिग्ध मालवेयर लोडर को फैलाने के लिए वीएलसी मीडिया प्लेयर का इस्तेमाल कर रहा है. इसकी वजह से भारत पर साइबर अटैक हो सकता है. यही एक कारण है की भारत ने VLC Media Player को बैन किया है. हालांकि भारत सरकार ने बैन को लेकर अपनी तरफ से कोई स्टेटमेंट नहीं दिया था. बाद में कंपनी ने भारत सरकार पर आरोप लगाए थे कि बिन किसी वैलिड प्रूफ के सरकार ने उनके प्लेटफॉर्म पर बैन लगा दिया था.

R.O. No. 12237/11

dec22_advt
dec22_advt2 - Copy
Share This:
%d bloggers like this: