Trending Nowशहर एवं राज्य

VICE PRESIDENT ELECTION : उपराष्ट्रपति 2022 पद के लिए आज मतदान, जगदीप धनखड़ और मार्गरेट अल्वा मैदान में …

Voting for the post of Vice President 2022 today, Jagdeep Dhankhar and Margaret Alva in the field…

नई दिल्ली। देश में आज नए उप-राष्ट्रपति के लिए चुनाव होने जा रहा है। कुछ देर बाद इसके लिए वोटिंग शुरू हो जाएगी। उपराष्ट्रपति चुनाव में एनडीए की ओर से जगदीप धनखड़ मैदान में हैं, वहीं विपक्ष ने मार्गरेट अल्वा पर दांव लगाया है। हालांकि राष्ट्रपति चुनाव की तरह उपराष्ट्रपति चुनाव में भी यह टक्कर एकतरफा नजर आ रही है। आंकड़ों के मामले में इस मुकाबले में जगदीप धनखड़ सबसे आगे हैं।

ऐसे किया जाता है उपराष्ट्रपति का चुनाव –

भारत के संविधान में उपराष्ट्रपति पद को प्रधानमंत्री के पद से बड़ा माना गया है। राष्ट्रपति की अनुपस्थिति में उपराष्ट्रपति ही देश के सभी संवैधानिक उत्तरदायित्वों का निर्वहन करता है। उपराष्ट्रपति के चुनाव में लोकसभा और राज्यसभा के सांसद ही वोट डालते हैं। वहीं दूसरी ओर मनोनीत सदस्यों को भी मत देने का अधिकार होता है। फिलहाल कुल वोटों की संख्या 788 है। इसमें लोकसभा के 543 और राज्यसभा के 243 वोट हैं। उपराष्ट्रपति का चुनाव जीतने के लिए कम से कम 394 वोटों की जरूरत होती है।

विपक्ष में फूट से एनडीए काफी मजबूत –

उपराष्ट्रपति चुनाव में हर सांसद का एक मत गिना जाता है। आंकड़ों के हिसाब से देखा जाए तो एनडीए प्रत्याशी जगदीप धनखड़ के खाते में 395 वोट देखने को मिल रहे हैं। वर्तमान में भाजपा के पास लोकसभा में 303 और राज्यसभा में पार्टी के 93 सांसद हैं। दूसरी ओर विपक्ष में फूट के कारण भी धनखड़ की स्थिति मजबूत हो गई है। कुछ पार्टियों ने विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा का भी समर्थन किया है, जिसमें आम आदमी पार्टी, टीआरएस, एआईएमआईएम और झामुमो पार्टी शामिल हैं, लेकिन ममता बनर्जी के कारण समीकरण बिगड़ता दिख रहा है। TMC उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान नहीं करने जा रही है। टीएमसी के कुल 36 सांसद वोट नहीं देंगे।

 

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: