Trending Nowदेश दुनिया

UP Assembly elections 2022 : चौथे चरण में नौ जिलों की 59 सीटों पर मतदान शुरू, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने यहां डाला वोट, जानिए कहां-कितने प्रतिशत हुई वोटिंग?

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में नौ जिलों की 59 सीटों पर बुधवार को हो रहे मतदान के पहले दो घंटे में 9.10 फीसदी मतदान हुआ। पीलीभीत, खीरी, सीतापुर, हरदोई, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, बांदा तथा फतेहपुर की 59 सीटों पर सुबह सात बजे मतदान शुरु हो गया जो शाम छह बजे तक चलेगा। निर्धारित समयावधि के बाद भी कतार में खड़े मतदाताओं को वोट डालने का अधिकार होगा।

 

सुबह नौ बजे तक बांदा में 8.81 प्रतिशत,फतेहपुर में 9.69 प्रतिशत, हरदोई में 8.14 प्रतिशत, लखीमपुर खीरी में 10.43 प्रतिशत,लखनऊ में 8.06 प्रतिशत, पीलीभीत में 10.64 प्रतिशत,रायबरेली में 8.03 प्रतिशत, सीतापुर में 9.59 प्रतिशत और उन्नाव में 9.26 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था।बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष मायावती ने लखनऊ के चिल्ड्रन पैलेस न्यून सिपल नर्सरी स्कूल में स्थित मतदान केन्द्र पर मतदान किया और मतदाताओं लोकतंत्र के उत्सव में अपने घरों से निकल कर मतदान करने की अपील की। कानून मंत्री बृजेश पाठक ने लखनऊ मांटेसरी स्कूल में सपरिवार पहुंच कर मतदान किया। पाठक कैंट सीट से भाजपा प्रत्याशी हैं। उधर, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहसिन रजा ने गोमतीनगर के विवेक खंड स्थित सेंट जॉन बास्को कॉलेज में बने पोलिंग बूथ पर वोट डाला। रायबरेली में भाजपा प्रत्याशी अदिति सिंह ने सदर ग्रामसभा लालूपुर चौहान में अपने मत का प्रयोग किया।क्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सुबह साढ़े नौ बजे स्कॉलर होम स्कूल गोमतीनगर स्थित मतदान केन्द्र पर वोट डाला और कहा कि इस बार का चुनाव सुशासन और विकास के मुद्दे पर है और इस मामले में हिंदुस्तान में अगर कोई अव्वल पार्टी है तो वो बीजेपी है। सभी मतदाताओं से अपील करना चाहता हूं कि भारी संख्या में मतदान करें। बसपा महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा लखनऊ मॉन्टेसरी स्कूल वोट डालने पहुंचे वहीं उप मुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने ऐशबाग में रस्तोगी कालेज स्थित मतदान केन्द्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। राजनाथ सिंह के पुत्र पंकज सिंह ने स्कालर होम स्कूल गोमतीनगर में वोट डाला।सरोजनी नगर सीट से सपा उम्मीदवार अभिषेक मिश्रा ने मतदान करने के बाद कहा “ मैं आठ साल से सरोजनी नगर में काम कर रहा हूं। इस दौरान लोगों के सुख-दुख में शरीक हुआ हूं। मुझे विश्वास है कि सरोजनी नगर में समाजवादी पार्टी बहुमत से जीत रही है।”

सूबे के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्राा ने अवध गर्ल्स डिग्री कालेज के बूथ पर मतदान किया जबकि अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी अपनी पत्नी मालिनी अवस्थी के साथ गोमतीनगर क्षेत्र में पत्रकारपुरम स्थित केन्द्रीय विद्यालय वोट डालने पहुंचे। उन्होने कहा “ हर व्यक्ति अपना वोट डाले और समय पर डाले। लोग वोट डालने के बाद अपने घर जाएं किसी जगह पर भीड़ ना लगाएं। विश्व मानकों के हिसाब से देखें तो उत्तर प्रदेश का वोट प्रतिशत अब तक बहुत अच्छा रहा है।”

 

 

लखनऊ में बख्शी का तालाब (बीकेटी) विधानसभा के बूथ संख्या 141 पर इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) खराब होने से मतदान प्रभावित हुआ हालांकि जल्द ही उसे दुरूस्त कर लिया गया वहीं लखनऊ उत्तरी विधानसभा में शिया पीजी कालेज में बूथ संख्या 97 में ईवीएम मशीन में दिक्कत आने से मतदान में बाधा आयी। उन्नाव, लखीमपुर और रायबरेली में भी कुछ पोलिंग बूथों पर तकनीकी खराबी के चलते मतदान आंशिक रूप से प्रभावित हुआ। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सभी मतदान केन्द्रों पर कोविड प्रोटोकाल के तहत मतदान जारी है।

चाैथे चरण में 2.13 करोड़ मतदाता, 91 महिला प्रत्याशियों सहित कुल 624 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। चौथे चरण में बिंदकी, हुसैनगंज और फतेहपुर विधानसभा क्षेत्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है। इनके 590 मजरे और 3393 मतदेय स्थलों को अतिसंवेदनशील के रूप में चिन्हित किया गया है। इन मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के अतिरिक्त इंतजाम किये गये हैं।

चौथे चरण के मतदान वाली 59 सीटों में 2017 के चुनाव में भाजपा ने 50, सपा ने चार, बसपा और कांग्रेस ने दो दो और अपना दल ने एक सीट जीती थी। इस चरण में योगी सरकार के दो मंत्रियों के अलावा दो केन्द्रीय मंत्रियों की भी प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। इनमें लखनऊ से सांसद एवं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और लखीमपुर से सांसद एवं गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी शामिल हैं। योगी सरकार के कानून मंत्री ब्रजेश पाठक, लखनऊ कैंट सीट पर और नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन लखनऊ पूर्व सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं। इस सीट पर सपा के अनुराग भदौरिया उन्हें चुनौती दे रहे हैं। जबकि लखनऊ की सरोजनी नगर सीट से पूर्व प्रशासनिक अधिकारी राजेश्वर सिंह भाजपा के उम्मीदवार हैं। इस सीट पर उनका मुकाबला सपा के अभिषेक मिश्रा कर रहे हैं।

Advt_07_002_2024
Advt_07_003_2024
Advt_14june24
july_2024_advt0001
Share This: