Trending Nowशहर एवं राज्य

TOP 10 BILLIONAIRES : अडानी की फिर लंबी छलांग, अमीरों की लिस्ट में चौथे से तीसरा नम्बर

Top 10 BILLIONAIRES: Adani’s leap again, fourth to third in the list of rich

नई दिल्ली। दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों में भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी का जलवा बरकरार है. बीते दिनों लिस्ट में एक पायदान नीचे आने के बाद अब एक बार फिर अडानी ने लंबी छलांग लगाई है और संपत्ति के मामले में एमेजॉन के जेफ बेजोस को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के तीसरे सबसे अमीर इंसान बन गए हैं.

अडानी की नेटवर्थ में जोरदार उछाल –

फोर्ब्स के रियल टाइम बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी की कंपनियों के शेयरों में आए उछाल का असर उनकी नेटवर्थ पर पड़ा है. इसके साथ ही खबर लिखे जाने तक उनकी कुल नेटवर्थ बढ़कर 148.8 अरब डॉलर हो गई थी. इतनी संपत्ति के साथ टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में अडानी एक बार फिर तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं.

इतनी रह गई जेफ बेजोस की संपत्ति –

नेटवर्थ में आए इस उछाल के चलते गौतम अडानी ने पहले तीसरे नंबर पर मौजूद एमेजॉन के जेफ बेजोस को पछाड़ दिया है. फोर्ब्स के मुताबिक, जेफ बेजोस की कुल नेटवर्थ कम होकर 136.7 अरब डॉलर रह गई है. संपत्ति में आई इस गिरावट के चलते अब वे दुनिया के चौथे सबसे अमीर इंसान बन गए हैं. गौरतलब है कि जिस तेजी से अडानी की संपत्ति में इजाफा हो रहा है, उसे देखकर काफी दिनों से चर्चाएं थीं कि जल्द ही वे बेजोस को पीछे छोड़ सकते हैं.

बेजोस से इतना आगे निकले अडानी –

फिलहाल, दुनिया के तीसरे सबसे अमीर गौतम अडानी और चौथे सबसे रईस जेफ बेजोस की संपत्ति में अंतर की बात करें तो दोनों की नेटवर्थ में कुल 12.1 अरब डॉलर का फासला आ गया है. इसके बाद शीर्ष अरबपतियों की लिस्ट में गौतम अडानी से ऊपर सिर्फ टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क और फ्रांस के अरबपति बर्नार्ड अर्नाल्ट हैं.

एक के बाद एक उपलब्धि हासिल –

सबसे पहले, गौतम अडानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने. फिर उन्होंने बिल गेट्स और वॉरेन बफे को पीछे छोड़ा. इसके बाद टॉप-10 बिलेनियर्स की लिस्ट में लगातार उनका दबदबा बढ़ता चला गया. इससे पहले बीते दिनों भी अडानी ने फ्रांस के अरबपति बर्नार्ड अर्नाल्ट को पीछे छोड़ते हुए पहली बार लिस्ट में तीसरे पायदान पर एंट्री मारी थी. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल गौतम अडानी की कमाई उल्लेखनीय रही है. उनकी कंपनियों की वैल्यू में लगातार इजाफा हो रहा है.

अडानी की कंपनियों को जोरदार मुनाफा –

रिपोर्ट में कहा गया कि उनकी अडानी ग्रीन एनर्जी और अडानी टोटल गैस 750 गुना से अधिक लाभ पर कारोबार कर रही हैं. जबकि अडानी एंटरप्राइजेज और अडानी ट्रांसमिशन की वैल्यू 400 गुना बढ़ी है. ये एलन मस्क, जेफ बेजोस और लिस्ट में शामिल दूसरे भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी के कहीं ज्यादा है. दूसरे शब्दों में कहें तो साल 2022 गौतम अडानी के लिए शानदार साबित हो रहा है और कमाई के मामले में वो दूसरे शीर्ष अरबपतियों के बहुत आगे हैं.

एलन मस्क नंबर-1 पायदान पर –

इलेक्ट्रिक कार टेस्ला के सीईओ एलन मस्क टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में अपना दबदबा बनाए हुए हैं और लगातार नंबर-1 पर टिके हुए हैं. मस्क की कुल नेटवर्थ बढ़कर 253.4 अरब डॉलर हो गई है. इसके बाद 154.9 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ बर्नार्ड अर्नाल्ट दुनिया के दूसरे सबसे अमीर इंसान हैं. लिस्ट में पांचवें नंबर पर 106.7 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ लैरी एलिसन हैं.

मुकेश अंबानी की संपत्ति में इजाफा –

टॉप-10 में शामिल रिलायंस इडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की संपत्ति में भी इजाफा हुआ है. इसके चलते उनकी नेटवर्थ 2.3 अरब डॉलर बढ़कर 94.6 अरब डॉलर हो गई है. साथ ही वे लिस्ट में नौंवे नंबर से आठवें नंबर पर आ गए हैं.

अन्य अरबपतियों की बात करें तो 106 अरब डॉलर के साथ बिल गेट्स छठे और 96.4 अरब डॉलर के साथ वॉरेन बफे सातवें सबसे रईस इंसान हैं. इसके अलावा 91.9 अरब डॉलर के साथ लैरी पेज नौंवे और 88.1 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ सर्गेई ब्रिन 10वें पायदान पर मौजूद हैं.

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: