Trending Nowखेल खबरदेश दुनिया

IPL MEDIA RIGHTS : अगले 5 सीजन के लिए बिके आईपीएल के मीडिया राइट्स, पिछली बार से ढाई गुना ज्यादा

IPL media rights sold for the next 5 seasons, two and a half times more than last time

डेस्क। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अगले पांच सीजन यानी 2023 से 2027 तक के लिए भारतीय महाद्वीप के टीवी और डिजिटल मीडिया राइट्स बिक गए हैं।

सूत्रों के अनुसार, भारतीय उपमहाद्वीप में टीवी प्रसारण अधिकार वाले पैकेज ए में सर्वाधिक बोली साढ़े 57 करोड़ रुपये प्रति मैच की है। इसी क्षेत्र के लिए डिजिटल प्रसारण के अधिकार वाले पैकेज बी में सर्वाधिक बोली 50 करोड़ रुपये प्रति मैच की लगाई गई। इस तरह पांच सीजन के कुल 410 मैचों के लिए टेलीविजन राइट्स 23,575 रुपये में और डिजिटल राइट्स 20,500 करोड़ रुपये में बिके हैं। पैकेज ए और बी के प्रसारण अधिकार से  बीसीसीआई को 44,075 करोड़ रुपये की कमाई होगी, जो पिछली बार (2017-22) की तुलना में ढाई गुना ज्यादा है।

सूत्रों ने बताया कि दो अलग-अलग मीडिया कंपनियों ने टीवी और डिजिटल मीडिया राइट्स हासिल किए हैं। इन कंपनियों के नामों के बारे में अभी आधिकारिक रूप से पता नहीं चल पाया है। IPL पैकेज के विजेताओं के नामों की घोषणा ऑक्शन की प्रक्रिया खत्म होने से पहले नहीं कर सकती है। 107. 5 करोड़ रुपये प्रति मैच की संयुक्त राशि ने आईपीएल को दुनिया की सबसे महंगी लीगों की सूची में ला खड़ा किया है।

मीडिया राइट्स को चार पैकेज में बांटा गया है- ए, बी, सी और डी । पैकज ए में भारतीय उपमहाद्वीप के लिए टीवी राइट्स और पैकेज बी में इसी रीजन के लिए डिजिटल राइट्स शामिल है। पैकेज सी में हर सीजन के लिए चुनिंदा 18 मैंचों के डिजिटल प्रसारण के राइट्स मिलेंगे, जिनमें सीजन का पहला मैच, वीकएंड पर होने वाले हर डबल हेडर में शाम वाला मैच और चार प्लेऑफ मुकाबलों को रखा गया है। पैकेज डी में भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर के टीवी और डिजिटल प्रसारण राइट्स को रखा गया है।

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: