Trending Nowशहर एवं राज्य

INDIAN RAILWAY : प्रीमियम तत्काल योजना को लेकर रेलवे करने वाला है बड़ा फैसला, लाखों यात्रियों पर पड़ेगा असर

INDIAN RAILWAY: Railways is going to take a big decision regarding premium tatkal scheme, lakhs of passengers will be affected

नेशनल डेस्क। भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के लिए समय-समय पर कई फैसले लेता है। इसी कड़ी में रेलवे भविष्य में सभी ट्रेनों में प्रीमियम तत्काल योजना की शुरुआत करने पर विचार कर रहा है। दरअसल, रेलवे प्रीमियम तत्काल योजना के तहत कुछ सीटें आरक्षित रखता है। यात्रियों को इन टिकटों को बुक करने के लिए कुछ अतिरिक्त राशि देनी होती है। ऐसे में यदि यह सेवा सभी ट्रेनों में शुरू होती है तो रेलवे के लाखों यात्रियों पर असर पड़ सकता है।

फिलहाल करीब 80 ट्रेनों के लिए प्रीमियम तत्काल बुकिंग का विकल्प उपलब्ध है. सभी ट्रेनों में कोटा लागू करने के कदम से रेलवे को अधिक राजस्व प्राप्त करने में मदद मिलेगी, जिससे उसे किराया रियायतों की वजह से रेलवे को लग रहे बोझ को संतुलित करने में मदद मिलेगी।

साल 2020-21 में रेलवे ने तत्काल और प्रीमियम तत्काल बुकिंग से 500 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की है.इस बीच, रेलवे वरिष्ठ नागरिकों के लिए किराया रियायतें भी बहाल कर सकता है, जिन्हें कोविड-19 महामारी के बीच 2020 में वापस ले लिया गया था।

हालांकि, वरिष्ठ नागरिक सब्सिडी मानदंड में बदलाव के साथ वापस आ सकती है, जिसमें महिलाओं के लिए पात्र आयु को 58 वर्ष से बढ़ाकर 70 वर्ष और महिलाओं के लिए 60 वर्ष करना शामिल है। इसके अलावा, सूत्रों ने समाचार एजेंसी को बताया कि वरिष्ठ नागरिक रियायत केवल सामान्य और स्लीपर श्रेणी के गैर-एसी वर्गों के टिकटों के लिए बहाल किए जाने की संभावना है।

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: