Trending Nowशहर एवं राज्य

IED BLAST BREAKING : एक जवान शहीद, बीजापुर में आईईडी ब्लास्ट …

IED BLAST BREAKING: A jawan martyr, IED blast in Bijapur…

रायपुर। छत्तीसगढ़ बीजापुर में आईईडी ब्लास्ट हुआ है, जिसमें सीआरपीएफ का एक जवान शहीद हो गया। ये आईईडी ब्लास्ट पामेड़ क्षेत्र के धर्मारम में चिंतावगु नदी के पास हुआ है। ये घटना बुधवार (28 सितंबर) देर शाम 6:20 बजे की है। जवान उस वक्त एरिया डोमिनेशन पर थे। बस्तर के आईजी पी सुंदरराज ने कहा कि पामेड़ थाना सीमा के तहत आने वाले धर्मावरम कैंप के पास नक्सलियों द्वारा लगाए गए प्रेशर IED ब्लास्ट में सीआरपीएफ 196 बीएन का एक जवान शहीद हुआ हैं।

शहीद जवान का नाम सतपाल सिंह है जो कि हरियाणा के रहने वाले थे। छत्तीसगढ़ में एक हफ्ते पहले ही नक्सलियों के हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के एक जवान ने शहादत दी थी। शहीद जवान का नाम नूर हुसैन था और वह हरियाणा के यमुनानगर जिले के रहने वाले थे।

बीजापुर में एक हफ्ते पहले भी हुआ था हमला –

दरअसल, नूर हुसैन छत्तीसगढ़ के बीजापुर में ही तैनात थे। ड्यूटी के दौरान, नक्सलियों ने उनकी टुकड़ी पर हमला किया था, जिसमें नूर हुसैन शहीद हो गए थे। इसी साल जून के महीने में भी छत्तीसगढ़-ओडिशा सीमा पर नक्सलियों ने हमला किया था, जिसमें सीआरपीएफ के तीन जवान शहीद हो गए थे और कई अन्य घायल हुए थे। नुआपड़ा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की रोड ओपनिंग पार्टी (आरओपी) पर ये हमला किया गया था।

तीन जवान हुए थे शहीद –

जवानों ने जवाबी कार्रवाई करते हुए नक्सलियों को भागने पर मजबूर कर दिया था। इस हमले में एएसआई शिशु पाल सिंह, एएसआई शिव लाल और कांस्टेबल धर्मेंद्र कुमार सिंह शहीद हो गए थे। राज्य सरकार ने प्रत्येक शहीद के परिवार को 20-20 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की थी।

इसके अलावा मार्च के महीने में भी छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले में नक्सलियों द्वारा आईईडी विस्फोट किया गया था। इसमें भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के सहायक उप-निरीक्षक रैंक के एक अधिकारी शहीद हो गए थे। ये घटना आईटीबीपी के सोनपुर कैंप से तीन किलोमीटर के दायरे में हुई थी।

Share This:
%d bloggers like this: