Trending Nowखेल खबरशहर एवं राज्य

IND vs SA : टी20 सीरीज के पहले मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को धोया, जीत से शुरुवात

IND vs SA: India washed South Africa in the first match of the T20 series, starting with victory

डेस्क। भारत ने दक्षिण अफ्रीका को तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मैच में गेंदबाजों की घातक गेंदबाजी के बाद सूर्यकुमार और केएल राहुल के दमदार अर्धशतक की बदौलत दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से हरा दिया है। दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 106 रन बनाए। इसके जवाब में भारत ने 20 गेंद शेष रहते ये मैच 8 विकेट से अपने नाम किया। भारत की ओर से सूर्यकुमार ने 50 और केएल राहुल ने 51 रन बनाए।

107 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। तीसरे ओवर में ही भारत ने कप्तान रोहित शर्मा का विकेट गंवा दिया। वह बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। विराट कोहली भी 9 गेंद में तीन रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव ने तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी करके भारत को जीत दिलाई।

इससे पहले तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह और दीपक चाहर की तूफानी गेंदबाजी से भारत ने पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में दक्षिण अफ्रीका को आठ विकेट पर 106 रन पर रोक दिया। पीठ की समस्या के एक बार फिर उभरने के बाद जसप्रीत बुमराह मैच से बाहर हो गए, जिसके बाद बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप (32 रन पर तीन विकेट) और चाहर (24 रन पर दो विकेट) ने गेंद को दोनों तरफ मूव कराके बल्लेबाजों को परेशान किया। इन दोनों गेंदबाजों ने सतह से मिल रहे उछाल और हवा में स्विंग का पूरा फायदा उठाकर गेंद को दोनों ओर मूव कराया।

दक्षिण अफ्रीका की टीम मैच की शुरुआती 15 गेंद में ही बैकफुट पर आ गई और टीम कुछ समझ पाती इससे पहले ही उसका स्कोर नौ रन पर पांच विकेट हो गया। चाहर ने सबसे पहले आउटस्विंग के जाल में तेम्बा बावुमा (00) को फंसाया और फिर उन्हें स्विंग होकर अंदर आती गेंद पर बोल्ड कर दिया।

अर्शदीप ने बाएं हाथ के बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (01) से गेंद को दूर ले जाते हुए शुरुआत की और यह बल्लेबाज तेज प्रहार करने की कोशिश में गेंद को विकेटों पर खेल गया। बाएं हाथ के एक अन्य बल्लेबाज रिली रोसेसु (00) भी अपने से दूर जाती अर्शदीप की इनस्विंग पर विकेटकीपर ऋषभ पंत को कैच थमा बैठे। हालांकि जिस गेंद को लंबे समय तक याद रखा जाएगा वह अर्शदीप ने डेविड मिलर (00) को डाली। मिलर आउटस्विंग की उम्मीद कर रहे थे और वह इसके लिए फ्रंट फुट पर आ गए लेकिन गेंदबाज ने इनस्विंग डाली और बल्लेबाज शॉट खेलने के प्रयास में बोल्ड हो गया।

टी20 क्रिकेट की नई सनसनी ट्रिस्टन स्टब्स (00) भी चाहर की उछाल लेती गेंद को हवा में खेल गए और अर्शदीप ने आगे की ओर कूदते हुए उनका अच्छा कैच लपका। पांच विकेट गंवाने के बाद दक्षिण अफ्रीका के लिए वापसी की राह काफी मुश्किल थी और उम्मीद के मुताबिक ऐसा ही हुआ। ऐडन मार्कराम (24 गेंद में 25 रन), वेन पार्नेल  (37 गेंद में 24 रन) और केशव महाराज (35 गेंद में 41 रन) ने उम्दा पारियां खेलते हुए टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। मेहमान टीम हालांकि पावर प्ले के शुरुआती तीन ओवरों में मिले झटकों से कभी नहीं उबर पाई।

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (चार ओवर में बिना विकेट के आठ रन) और बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल (चार ओवर में 16 रन पर एक विकेट) ने काफी किफायती गेंदबाजी की। हर्षल पटेल ने भी 26 रन देकर दो विकेट चटकाए।

Share This:
%d bloggers like this: