Trending Nowबिजनेस

किसानों के लिए बढ़िया स्कीम: 55 महीना निवेश कर पा सकते हैं 3 हजार रुपये मासिक पेंशन, जाने पूरी जानकारी

नई दिल्‍ली : केंद्र सरकार किसानों की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए कई योजनाएं चला रही हैं. प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना भी इनमें से एक है. इसके तहत 60 वर्ष से अधिक उम्र के किसानों को 3,000 रुपये प्रति महीने या 36,000 रुपये वार्षिक पेंशन दी जाती है. यह योजना विशेष रूप से छोटे और सीमांत किसानों के लिए चलाई गई है. इसका उद्देश्‍य 60 वर्ष के बाद किसानों को पेंशन उपलब्‍ध कराना है, ताकि उनका बुढ़ापा आराम से गुजर सके.

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना को अगस्त 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरू की थी. इस योजना के तहत, सरकार 60 वर्ष की आयु के बाद प्रति माह 3,000 रुपये की न्यूनतम पेंशन प्रदान करती है. यदि पेंशन धारक की मृत्यु हो जाती है, तो सरकार पेंशन का 50% पति या पत्नी को पारिवारिक पेंशन के रूप में प्रदान करती है. पारिवारिक पेंशन केवल पति या पत्नी को ही दी जाती है, किसी और सदस्‍य को नहीं.

कितना करना होगा निवेश?
प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में 18 से 40 वर्ष की आयु के किसान निवेश कर सकते हैं. इस योजना में 55 रुपये से लेकर 200 रुपये तक का निवेश 60 साल की उम्र तक किसान को करना होगा. 60 साल का होने के बाद उसे निवेश करने की जरूरत नहीं होगी और सरकार उसे हर महीने 3,000 रुपये महीना पेंशन देगी.

कौन उठा सकता है फायदा?
प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना छोटे और सीमांत किसानों के लिए चलाई गई है. किसान के पास खेती योग्‍य जमीन होनी चाहिए. लेकिन, यह जमीन 2 हेक्‍टेयर से ज्‍यादा नहीं होनी चाहिए तथा जमीन उसके नाम होनी चाहिए. किसान किसी दूसरी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं जैसे राष्ट्रीय पेंशन योजना, कर्मचारी राज्य बीमा निगम योजना, कर्मचारी कोष संगठन योजना आदि में से किसी का लाभ नहीं उठा रहा होना चाहिए.

ऐसे करें रजिस्‍ट्रेशन
प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में पंजीकरण के लिए आपको आधार कार्ड, बैंक बचत खाते, पैन कार्ड और जमीन के कागजता चाहिए होंगे. आप ऑनलाइन घर बैठे भी इस योजना में पंजीकरण करा सकते हैं. इसके अलावा आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर भी इस योजना के लिए स्‍वयं को पंजीकृत करा सकते हैं.

सीएससी से पंजीकरण

नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाएं.
अपने साथ जरूरी कागजात जरूर ले जाएं.
कॉमन सर्विस सेंटर पर आपसे कागजात लेकर ऑनलाइन जानकारियां दर्ज करेगा.
आपकी पात्रता शर्तों के लिए एक स्‍व-प्रमाणन कराया जाएगा.
प्रमाणीकरण के बाद संचालक ऑनलाइन पंजीकरण पूरा करेगा.
योजना के लिए प्रारंभिक अंशदान आपको नकद ही करना होगा. इसलिए सीएसई संचालन को आपको पैसे देने होंगे.
सीएससी संचालक आपके पंजीकरण का प्रिंट निकालकर आपसे हस्‍ताक्षर कराएगा और पुन: अपलोड करेगा और आपके खाते से ऑटो डेबिट सुविधा शुरू कर देगा.
आपके आधार से लिंक्‍ड बैंक खाते से हर महीने अपने आप मानधन योजना का प्रीमियम कट जाएगा.
आपका पंजीकरण पूरा हो जाएगा और आपको किसान पेंशन खाता संख्या मिल जाएगा. इसे संभालकर रखना चाहिए.
ये भी पढ़ें- इस स्टॉक ने अपने निवेशकों को दिया 259 गुना का छप्परफाड़ रिटर्न, पैसे लगा मालामाल हुए निवेशक

ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://maandhan.in/auth/login पर जाएं.
यहां जाकर सेल्‍फ इनरोलमेंट ऑप्‍शन पर क्लिक करें.
इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. इसके बाद आपसे नाम व ई-मेल दर्ज करने को कहा जाएगा. इसके बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा. ओटीपी दर्ज करने के बाद नया पेज खुलेगा.
इस पेज पर दी गई जानकारियों को भरना होगा. सब्मिट करने के साथ ही आपका पंजीकरण पूरा हो जाएगा.

R.O. No. 12237/11

dec22_advt2 - Copy
Share This:
%d bloggers like this: