Trending Nowशहर एवं राज्य

डेंगू के डंक से हड़कंप,… डेंगू के डंक से हड़कंप, महीनेभर पहले हुई मौत, अब दो इलाकों में घर-घर स्वास्थ्य जांच

रायपुर : बारिश का मौसम आते ही शहर में डेंगू ने भरतनगर और बड़ा रामनगर में दस्तक दे दी है। भरतनगर में ब्राह्मण परिवार की एक लड़की की डेंगू से पिछले माह हुई मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया है। जून माह में संत रामदास वार्ड में डेंगू के 10 पाॅजिटिव केस मिले जिनमें 5 भरतनगर और 5 केस बड़ा रामनगर के हैं। लगातार 20 दिन से इस वार्ड में स्वास्थ्य विभाग का अमला घर-घर जाकर लोगों के ब्लड सैंपल लेकर जांच करने में जुटा हुआ है। वहीं कूलरों में पानी जमा रखने और डेंगू का लार्वा मिलने वाले घरों से नगर निगम का अमला अब तक 650 रुपए फाइन वसूल चुका है। डेंगू पाॅजिटिव का घर नहीं ढूंढ पाया अमला सूत्रों के मुताबिक 2 जुलाई को समता कालोनी क्षेत्र में डेंगू का सर्वे स्वास्थ्य विभाग द्वारा कराया गया जिसमें एक पाॅजिटिव केस मिला। विभाग द्वारा जांच के दौरान पाॅजिटिव मरीज का नाम लोकेशन एवं फोन नंबर दर्ज करने के बाद भी आज तक अमला पॉजिटिव मिले मरीज का घर ढूंढ नहीं पाया। अब सर्वे फार्म में दिए गए पते के हिसाब से गायत्री मंदिर लोकेशन में ही सर्वे कर दवा का छिड़काव कर खानापूर्ति की जा रही है।

भरतनगर में 21 दिन से स्वास्थ्य जांच

बारिश के मौसम में नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग की टीम के अलर्ट नहीं होने से भरतनगर में डेंगू से पहली मौत के बाद पिछले 21 दिनों से स्वास्थ्य विभाग इस क्षेत्र में घूम-घूमकर स्वास्थ्य जांच करने जुटी है। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रामनगर की ग्रामीण चिकित्सा सहायक अंजली ठाकुर ने बताया कि नगर निगम की टीम द्वारा डेंगू से वार अभियान में ब्लीचिंग पावडर का छिड़काव कर लोगों के घरों में कूलर में जमा पानी को तत्काल खाली कर उसे साफ रखने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। संत रामदास वार्ड की स्लम बस्तियों में डेंगू से बचाव के लिए शिविर लगाकर ब्लड सैंपल लिया जा रहा है।

कलिंगनगर में लिए 111 सैंपल
डेंगू की जांच करने जोन स्तर पर चलाए जा रहे अभियान में बड़ा रामनगर में मंगलवार को 215 लोगों के ब्लड सैंपल लिए गए। कलिंग नगर में 111 घरों में जांच की गई जिसमें एक भी पाजिटिव मरीज नहीं मिला। काली मंदिर, भवानी मंदिर में शिविर वार्ड पार्षद भोलाराम साहू की पहल संत रामदास वार्ड के काली मंदिर, भवानी मंदिर, बोरिंग चौक रामनगर में डेंगू जांच शिविर लगाया गया। जहां वार्डवासियों ने स्वास्थ्य जांच कराई। पंडरी के कालीनगर पहुंचा डेंगू नियंत्रण दल सूत्रों के मुताबिक पंडरी एरिया में डेंगू के 2 पाॅजिटिव मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। पंडरी के कालीनगर में मंगलवार को डेंगू नियंत्रण दल भेजा गया। वार्ड नंबर 29 में डेंगू की जांच के लिए रैपिड किट की सहायता से 285 लोगों के ब्लड सैंपल लिए गए। 200 घरों का भ्रमण और वहां घरों में पानी टंकी एवं अन्य कंटेनर की जांच भी इस दौरान की गई। राजातालाब एरिया में डेंगू सर्वे आज जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. विमल राय ने बताया है कि बुधवार को शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र राजातालाब के अंतर्गत डेंगू नियंत्रण के लिए सोर्स रिडक्शन की कार्यवाही करते हुए रैपिड किट से डेंगू की जांच की जाएगी। आरंग में पाॅजिटिव मरीज रायपुर रेफर विकासखंड आरंग में रैपिड किट से जांच के दौरान एक डेंगू पाॅजिटिव मरीज मिलने की जानकारी जिला मलेरिया विभाग को मिली है। जो आरएलसी मेमोरियल हास्पिटल आरंग में भर्ती था उसे मंगलवार को बालाजी हास्पिटल रायपुर रेफर किया गया।

Advt_07_002_2024
Advt_07_003_2024
Advt_14june24
july_2024_advt0001
Share This: