देश दुनिया

Earthquake in Nepal: नेपाल में भूकंप के झटके, ​जानिए कितनी थी इसकी तीव्रता

Earthquake in Nepal: नेपाल की राजधानी काठमांडू में रविवार सुबह 4:37 भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र काठमांडू से 166 किमी दूर उत्तर—पूर्व में था। भूकंप की तीव्रता 4.3 आंकी गई। फिलहाल इस भूकंप से हुए नुकसान के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है।

भूकंप के झटके भारतीय उपमहाद्वीप में हाल के समय मे काफी बार आए हैं। इससे पहले पिछले माह जम्मू और कश्मीर के कटरा में भूकंप आया था, हालांकि, भूकंप ज्यादा तीव्रता का नहीं था।  भूकंप जम्मू और कश्मीर के कटरा से 84 किमी पूर्व में आया था। इसकी तीव्रता 3.5 थी। बता दें जम्मू कश्मीर के पहलगाम में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इसकी तीव्रता भी काफी कम थी। रिक्टर स्केल के मुताबिक, यह 3.2 थी।

वहीं इससे पहले 5 फरवरी को जम्मू-कश्मीर में सुबह भूकंप के ज़ोरदार झटके महसूस किए गए थे, जिसकी तीव्रता इन दो मुकाबले के काफी ज्यादा थी। रिक्टर स्केल  पर इसकी तीव्रता 5.7 मापी गई थी। बता दें केंद्र शासित प्रदेश में भूकंप की स्थिति का जायजा लेने के लिए प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से फोन पर बात भी की थी। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, इस भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.7 रही और सुबह लगभग 9.45 बजे के आसपास ये झटके महसूस किए गए थे।

 

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: