Trending Nowदेश दुनिया

क्या कम पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है? जानें दिल की सेहत के लिए Water कितना जरूरी है

आपके दिल की सेहत, आप क्या खाते-पीते हैं इससे जुड़ी हुई। दरअसल,दिल को हेल्दी रखने के लिए ऑर्टरी और वेन्स का हेल्दी रखना जरूरी है। लेकिन, हमारी डाइट और लाइफस्टाइल से जुड़ी गलतियां इनकी सेहत को नुकसान पहुंचता है जिससे हार्ट अटैक समेत दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा तेजी से बढ़ता है। ऐसे में एक छोटी से चीज है कि पानी कम पीना कैसे आपके दिल को प्रभावित कर सकता है और ये हाई कोलेस्ट्रोल के खतरे को कैसे बढ़ाता है। जैसे कि जब आप पानी कम पीते है तो नसों में जमा गंदगी चिपकी रहती है और इससे आर्टरी का ब्लड सर्कुलेशन तेजी से प्रभावित होता है। इसके बाद ये हाई बीपी का कारण बनता है जिससे दिल की बीमारियां तेजी से बढ़ती है। तो, आइए जानते हैं क्या कम पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है।

क्या कम पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है-Can cholesterol be high due to dehydration in hindi

कम पानी पीना आपके कोलेस्ट्रोल लेवल को प्रभावित कर सकता है। दरअसल, पानी डिटॉक्सीफाइंग एजेंट भी है जो कि एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को बढ़ा सकता है। डिहाइड्रेशन लिवर को खून में अधिक कोलेस्ट्रॉल जारी करने के लिए प्रेरित करता है और खून से कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने की शरीर की क्षमता में बाधा डालता है। इससे कोलेस्ट्रोल बढ़ता है और ये हार्ट अटैक के खतरे को पैदा करता है।

दिल को हेल्दी रखने के लिए पानी पीना क्यों जरूरी है-Why hydration is important for high cholesterol

दिल को हेल्दी रखने के लिए पानी पीना बेहद जरूरी है। दरअसल, पानी दिल के काम काज को बढ़ावा देता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके अलावा ये ऑक्सीजन के सर्कुलेशन को तेज करने के साथ दिल के तमाम चैंबर्स को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसके अलावा ये खून के फिल्ट्रेशन में बाकी अंगों को मदद करता है जिससे हाई बीपी से बचाव होता है और दिल की सेहत सही रहती है।

तो, Heart and Stroke Foundation की मानें तो अगर आप दिल के मरीज हैं तो, आपको दिल को हेल्दी रखने के लिए दिनभर में आपको 1.5 से 2 लीटर तक पानी पी लेना चाहिए। बाकी आप शरीर में तरल पदार्थ की मात्रा दूसरे फूड्स के सेवन से भी कर सकते हैं।

Advt_07_002_2024
Advt_07_003_2024
Advt_14june24
july_2024_advt0001
Share This: