Trending Nowखेल खबरदेश दुनियाशहर एवं राज्य

COMMONWEALTH GAMES 2022 : कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए भारतीय दल की घोषणा, 28 जुलाई से शुरू होने जा रहा यह गेम्स

Indian contingent announced for Commonwealth Games, these games going to start from July 28

डेस्क। भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने शनिवार को कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के लिए 322 सदस्यीय भारतीय दल की घोषणा कर दी है. इस दल में 215 खिलाड़ियों के अलावा 107 अधिकारी एवं सपोर्ट स्टाफ है. इन खेलों का आयोजन 28 जुलाई से आठ अगस्त तक इंग्लैंड के बर्मिंघम शहर में होना है. भारत गोल्ड कोस्ट में हुए पिछले राष्ट्रमंडल खेलों की तालिका में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बाद तीसरे स्थान पर रहा था. अबकी बार टीम की कोशिश अपने प्रदर्शन में सुधार करने की होगी.

आईओए महासचिव ने कही ये बात

इस मौके पर आईओए महासचिव राजीव मेहता ने कहा, ‘हम अपना सबसे मजबूत दल राष्ट्रमंडल खेलों में भेज रहे हैं. हम निशानेबाजी में काफी मजबूत रहे हैं, लेकिन वह इस बार इन खेलों का हिस्सा नहीं है. इसके बावजूद हम पिछले सत्र के मुकाबले इस बार बेहतर प्रदर्शन करने को लेकर आश्वस्त हैं.’

राजीव मेहता ने एथलीटों और महासंघों को समर्थन देने के लिए सरकार को भी धन्यवाद दिया. मेहता ने कहा, ‘प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत सरकार ने  खेलों को अभूतपूर्व समर्थन दिया है और ओलंपिक खेलों में हमारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन इस बात की गवाही देता है.’

नीरज चोपड़ा पर होंगी खास निगाहें

टीम में कुछ प्रमुख नामों में ओलंपिक पदक विजेता नीरज चोपड़ा, पीवी सिंधु, मीराबाई चानू, लवलीना बोरगोहेन, बजरंग पूनिया और रवि कुमार दहिया शामिल हैं. इसके अलावा मौजूदा राष्ट्रमंडल चैम्पियन मनिका बत्रा, विनेश फोगाट के साथ-साथ 2018 एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता तजिंदरपाल सिंह तूर, हिमा दास और अमित पंघल भी दल का हिस्सा हैं.

हालांकि तजिंदरपाल सिंह तूर ने शनिवार को ही चोट के कारण इन खेलों से हटने की घोषणा की है. तूर अमेरिका के यूजीन में चल रही विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप से पहले लगी ग्रोइन इंजरी के कारण राष्ट्रमंडल खेलों से बाहर हुए हैं.

19 गेम्स में भाग लेंगे भारतीय प्लेयर्स

भारतीय मुक्केबाजी संघ (बीएफआई) के उपाध्यक्ष राजेश भंडारी टीम के शेफ डी मिशन (दल प्रमुख) हैं. भारतीय खिलाड़ी 15 खेलों और चार पैरा खेलों में प्रतिस्पर्धा करेंगे. टीम को मुक्केबाजी, बैडमिंटन, हॉकी, भारोत्तोलन, महिला क्रिकेट और कुश्ती जैसे खेलों में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है.

महिला क्रिकेट भी अबकी बार शामिल

महिला क्रिकेट (टी20 प्रारूप) पहली बार इन खेलों का हिस्सा बना है. कुछ भारतीय खिलाड़ी पहले ही बर्मिंघम पहुंच चुके हैं, जबकि कुछ वैश्विक टूर्नामेंटों में भाग लेने के बाद सीधे वहां पहुंचेंगे. बाकी बचे हुए खिलाड़ी नई दिल्ली से रवाना होंगे. राष्ट्रमंडल खेल गांव आधिकारिक रूप से 23 जुलाई को दल के लिए खुलेगा. भारतीय दल पांच अलग-अलग जगहों पर रहेगा.

 

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: