Trending Nowशहर एवं राज्य

बड़ी खबर) छत्तीसगढ़: मौसम विभाग ने दी लू चलने की चेतावनी… 9 दिन में तीसरी बार शहर का तापमान 43 डिग्री से ज्यादा रिकाॅर्ड हुआ, अभी और बढ़ेगा…

9 दिन में तीसरी बार शहर का तापमान 43 डिग्री से ज्यादा रिकॉर्ड किया गया। हालांकि इस बीच एक दिन अधिकतम तापमान 43 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था। बाकी दिन अधिकतम तापमान 41 से 43 डिग्री के बीच रिकॉर्ड किया गया। वैसे अप्रैल के 27 दिनों के तापमान की बात करें तो पारा औसत 42 डिग्री के करीब रहा है। इसमें दो बार अधिकतम तापमान 40 डिग्री के नीचे भी रहा। इस बार अप्रैल में अच्छी गर्मी पड़ रही है। सुबह से ही सूरज के तेवर तीखे हो जा रहे हैं। मंगलवार के बाद बुधवार को भी गर्मी ने लोगों को परेशान किए रखा। सुबह से ही तेज धूप महसूस हुई।

दोपहर में 12 बजे से लेकर 4 बजे के बीच तो लोगों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। इसी बीच अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया जो कि सामान्य से एक डिग्री ज्यादा रहा। एक दिन पहले यानी मंगलवार को अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री दर्ज हुआ था। सोमवार को अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री, रविवार को 42.2 डिग्री तो 23 अप्रैल शनिवार को 41.4 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया। 22 अप्रैल को 37 डिग्री रहा क्योंकि 5.8 मिमी वर्षा हुई थी। उस दिन न्यूनतम तापमान 24.9 डिग्री रिकार्ड किया गया था। 21 अप्रैल को 42 डिग्री, 20 अप्रैल को 43 डिग्री, 19 अप्रैल को 43.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था।

द्रोणिका के असर से बदल सकता है मौसम
मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक द्रोणिका की अनियमित गति पूर्वी विदर्भ से दक्षिणी तमिलनाडु तक 0.9 किमी ऊंचाई तक विस्तारित है। प्रदेश के उत्तरी क्षेत्र में उत्तर से गरम और शुष्क हवा व दक्षिणी क्षेत्र में दक्षिण से अपेक्षाकृत ठंडी और नमीयुक्त हवा आ रही है। 28 अप्रैल को अधिकतम तापमान में और वृद्धि होने की संभावना है। सरगुजा, बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर संभाग के एक दो पैकेट में लू चलने या लू जैसी स्थिति निर्मित होने की संभावना है।

तीन दिन में ढाई डिग्री वृद्धि होने पर टूटेगा रिकॉर्ड
एक बार अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री दर्ज हो चुका है। वहीं बुधवार को 43.4 डिग्री रहा। यदि ढाई डिग्री की वृद्धि हो जाती है तो नया रिकॉर्ड बन जाएगा क्योंकि 2010 में 45.8 डिग्री तापमान ही अब तक अप्रैल का सर्वाधिक तापमान है। हालांकि अभी भी रिकॉर्ड टूटने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता क्योंकि अभी तीन दिन बाकी है और मौसम विभाग ने तापमान में वृद्धि की संभावना जताई है।

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: