Trending Nowदेश दुनियाशहर एवं राज्य

BAGHDAD PARLIAMENT PROTEST : श्रीलंका के तरह इराक का हाल, भ्रष्टाचार और कुशासन से परेशान जनता संसद में घुसी

BAGHDAD PARLIAMENT PROTEST: Iraq’s condition like Sri Lanka, people troubled by corruption and misgovernance entered Parliament

नई दिल्ली। कुछ दिन पहले भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका में आर्थिक मंदी के कारण पैदा हुए राजनीतिक अस्थिरता के कारण सड़कों पर आए लाखों प्रदर्शनकारियों को राष्ट्रपति भवन में घुसते देखा गया. कुछ ऐसा ही हाल अब इराक में होते दिख रहा है. जहां भ्रष्टाचार और कुशासन से परेशान जनता को संसद भवन में घुसते देखा गया है.

स्थानीय समाचार एजेंसी शफाक के अनुसार बताया जा रहा है कि प्रदर्शनकारियों ने इराक की राजधानी बगदाद में संसद भवन में तोड़फोड़ की है.खबरों के मुताबिक लाखों की तादाद में बगदादी नागरिक भ्रष्टाचार और कुशासन का विरोध करते हुए संसद भवन में घुस गए, जहां उन्होंने काफी तोड़-फोड़ भी की है. हालांकि, अब प्रदर्शनकारी इराकी संसद में घुसने के बाद वहां से वापस हो रहे हैं.

मौलवी मुक्तदा अल-सदर के समर्थकों ने की तोड़फोड़ –

स्थानीय समाचार एजेंसियों के अनुसार बगदाद की संसद में तोड़-फोड़ करने वाले इराकी प्रदर्शनकारी एक प्रभावशाली मौलवी मुक्तदा अल-सदर के समर्थक बताए जा रहे हैं. खबरों के अनुसार प्रदर्शनकारियों ने विरोध के दौरान अपने हाथों में शिया नेता अल-सदर की तस्वीर ले रखी थीं.

नहीं हुआ जान-माल का नुकसान –

फिलहाल इस प्रदर्शन के दौरान किसी तरह के जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है. बताया जा रहा है कि जिस वक्त प्रदर्शनकारी हाई सिक्योरिटी वाले ग्रीन जोन में दाखिल हुए उस वक्त इराकी संसद में कोई भी मौजूद नहीं था. बताया जा रहा है कि संसद भवन में सिर्फ सुरक्षा में तौनात सुरक्षाकर्मी ही थे, जिन्होंने प्रदर्शनकारियों को संसद भवन के अंदर जाने दिया.

मोहम्मद अल सुदानी के नामांकन पर हो रहा विरोध –

इस बीच इराक के प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी ने प्रदर्शनकारियों संसद से वापस लौट जाने की अपील की है. दरअसल इराकी राजधानी में देश के प्रधानमंत्री पद के लिए मोहम्मद अल सुदानी के नामांकन को लेकर लोग प्रदर्शन कर रहे हैं.

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: