Trending Nowदेश दुनिया

Whatsapp: ग्रुप एडमिन की बढ़ेगी पॉवर, हटा सकेंगे मेंबर के भेजे मैसेज, वॉट्सऐप में हो सकते हैं ये 10 बड़े बदलाव

नई दिल्ली: वॉट्सऐप एंड्रॉयड, एपल iOS, विंडोज और वेब यूजर्स के लिए कई नए फीचर्स पर काम कर रहा है। वॉट्सऐप पर आने वाले फीचर्स और बदलावों को ट्रैक करने वाली वेबसाइट WABetaInfo ने इन फीचर्स को रिपोर्ट किया है। इनमें से ज्यादातर फीचर्स पहले से ही वॉट्सऐप बीटा यूजर्स के लिए मिल रहे हैं, कुछ फीचर्स में बीटा अपडेट दिख रहे हैं। यहां हम आपको वॉट्सऐप के 10 फीचर्स के बारे में बता रहे जो जल्द ही आपको मिल सकते हैं।

. ग्रुप एडमिन अन्य यूजर्स के भेजे मैसेज को हटा पाएंगे
वॉट्सऐप ग्रुप एडमिन के लिए एक नए चैट फीचर पर काम कर रहा है। इसके आने पर वॉट्सऐप ग्रुप एडमिन बिना पूछे किसी का भी मैसेज डिलीट कर सकेंगे। इसके बाद यूजर्स को एक नोट दिखाई देगा कि “इसे एडमिन ने हटा दिया है।”

2. वॉट्सऐप वेब/डेस्कटॉप के लिए 2-स्टेप वैरीफिकेशन
डेस्कटॉप और वेब यूजर्स के लिए एक नया सेफ्टी फीचर लाने का प्लान है। वॉट्सऐप वेब/डेस्कटॉप पर टू-स्टेप वैरीफिकेशन ला सकता है। अनजान लोगों के लिए, टू-स्टेप वैरीफिकेशन एक ऑप्शनल फीचर है जो आपके वॉट्सऐप अकाउंट को ज्यादा सेफ बनाता है। 2 स्टेप वैरीफिकेशन पिन आपको SMS या फोन कॉल के जरिए मिलने वाले 6-डिजिट वैरीफिकेशन कोड से अलग होता है। जब आप अपने वॉट्सऐप अकाउंट में लॉग इन करते हैं तो इसकी जरूरत होती है और इससे अनऑथराइज्ड एक्सेस को रोकने में मदद मिलती है। ये फीचर अभी वॉट्सऐप मोबाइल ऐप पर मिलता है।3. इंस्टाग्राम और फेसबुक मैसेंजर जैसा मैसेज रिएक्शन फीचर
वॉट्सऐप इंस्टाग्राम और फेसबुक मैसेंजर पर उपलब्ध लोगों की तरह ही मैसेज रिएक्शन ला रहा है। यह फीचर यूजर्स को मैसेज पर रिएक्ट करने का फीचर देता है। यूजर्स को केवल उस मैसेज को टैप और होल्ड करना होगा जिस पर वे रिएक्शन देना चाहते हैं उसमें अपनी उंगली को उस इमोजी पर रखना होगा। रिएक्शन टेक्स्ट के नीचे दिखाई देगी और ग्रुप के सभी मेंबर्स को दिखाई देगी।

4. नई एनिमेटेड इमोजी
एंड्रायड और एपल iOS यूजर्स के लिए वॉट्सऐप नए एनिमेटिंग हार्ट इमोजी पर काम कर रहा है। अभी जब यूजर्स रेड हार्ट वाला इमोजी भेजते हैं, तो उन्हें एक एनिमेटेड दिल धड़कता दिखाई देता है। अभी यह रेड कलर के हार्ट इमोजी तक ही सीमित है, लेकिन WABetaInfo की नई रिपोर्ट बताती है कि प्लेटफॉर्म पर ज्यादा इमोजी में एनिमेटेड इफेक्ट देने पर काम कर रहा है।

5. कम्यूनिटी ग्रुप चैट फीचर
कम्यूनिटी फीचर ग्रुप एडमिन को ज्यादा कंट्रोल करेगी। इस फीचर से ग्रुप के भीतर ग्रुप बनाने का ऑप्शन मिलता है। यह काफी हद तक एक अम्ब्रेला डिस्कॉर्ड कम्यूनिटी जैसा होगा।

6. कॉन्टैक्ट इन्फॉर्मेशन सेक्शन में सर्च शॉर्टकट मिलेगा
वॉट्सऐप कंपनी रीडिजाइन किए गए कॉन्टैक्ट इन्फॉर्मेशन सेक्शन में एक नया सर्च शॉर्टकट लाने का प्लान कर रही है। नया सर्च शॉर्टकट वीडियो कॉल आइकन के आगे जोड़ा जाएगा। आप ग्रुप इंफो सेक्शन में भी नया शॉर्टकट देख पाएंगे। अभी ये सर्च बटन ऐप के होमस्क्रीन पर मिलती है। आप इस फीचर का इस्तेमाल करके किसी भी मैसेज को सर्च कर सकते हैं।

 

 

7. वॉट्सऐप स्टेटस देखने से लोगों को रोकना
नया वॉट्सऐप शॉर्टकट आपको स्टेटस प्राइवेसी सेटिंग्स को मैनेज करने देता है। नया शॉर्टकट नए कैप्शन बार के साथ काम करेगा। जिस पर काम चल रहा है। शॉर्टकट उन यूजर्स की लिस्ट को एडिट करने की परमिशन देता है जो शेयर किए गए अपने स्टेटस अपडेट को देख पाएंगे। WABetaInfo का सुझाव है कि जब आप ‘स्टेटस’ पर टैप करेंगे तो आप स्क्रीन के नीचे आने वाले शॉर्टकट को देख पाएंगे। शॉर्टकट के साथ वॉट्सऐप कॉन्टैक्ट को जल्दी से चुन सकेंगे।

8. शेयर किए गए फोटो और वीडियो का रिव्यू करना
वॉट्सऐप चैट में शेयर किए गए डॉक्यूमेंट के लिए एक रिव्यू करने का प्लान बना रहा है। अभी आप किसी डॉक्यूमेंट के रूप में भेजी गई फोट या वीडियो को खोले बिना उसको नहीं देख पाते हैं। रिव्यू उसी के जैसे होगा जो तब दिखाई देता है जब आप किसी PDF फाइल को वॉट्सऐप पर डॉक्यूमेंट के रूप में शेयर करते हैं।

9. एक ही समय में चैट और स्टेटस में एक ही फोटो/वीडियो शेयर करना
वॉट्सऐप एक नए फीचर पर काम कर रहा है जो यूजर्स को अपने वॉट्सऐप स्टेटस के रूप में और अलग चैट या ग्रुप के साथ सिंगल विंडो में शेयर करता है। यदि आप अपनी स्टेटस पर और एक से ज्यादा चैट के साथ सिंगल मीडिया फाइल शेयर करना चाहते हैं, तो आपको इसे अलग से करना होगा। इस फीचर के साथ, यूजर्स एक्स्ट्रा फक्शन के साथ रीडिजाइन किया गया कैप्शन देख पाएंगे। चैट, ग्रुप या स्टेटस सेक्शन में कैमरा आइकन पर टैप करने पर यूजर्स उन ऑप्शन को सिलेक्ट कर पाएंगे जो वे शेयर करना चाहते हैं।

10. वॉयस कॉल के लिए नया इंटरफेस
वॉट्सऐप ग्रुप वॉयस कॉल के दौरान दिखने वाली ऐप विंडो का डिजाइन बदल रहा है। प्लेटफॉर्म ग्रुप कॉल के दौरान सभी लोगों के लिए वॉयस वेवफॉर्म जोड़ रहा है। वॉयस वेवफॉर्म वॉयस नोट्स में दिखाई देने के समान होते हैं।

 

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: