Trending Nowशहर एवं राज्य

UPDATE : राजधानी में भीषण अग्निकांड, 2 दूकानें जलकर खाक, करोड़ों की सम्पति का नुकसान, विद्युत विभाग की लेटलतीफी और खामियां फिर उजागर

UPDATE: Fierce fire in the capital, 2 shops burnt to ashes, loss of property worth crores, electricity department’s lateness and flaws again exposed

रायपुर। राजधानी के शारदा चौक में रविवार की सुबह हुए एक भीषण आग्निकांड में दो दूकानें पूरी तरह से जलकर खाक हो गई। इस आग लग लगने की घटना में दोनो दूकान के मालिकों को करोड़ रूप्ए से अधिक की सम्पति का नुकसान हुआ है। वही आग लगने का कारण प्राथमिक तौर पर शार्ट सर्किट को बताया जा रहा है। हालांकि जांच के बाद ही वास्तविक कारण का पता लग पाएगा परंतु घटना मंे स्थानीय प्रत्यक्ष दर्षियों के मुताबिक घटना के भयंकर रूप् लेने के पीछे विद्युत विभाग की लापरवाही सामने आई है । क्योंकि सूचना मिलने के बाद मौके पर दमकल की गाड़ियां समय पर पहुंच गई थी । लेकिन विद्युत विभाग की टीम मौके पर देर से पहुंची और विलंब से विद्युत की सप्लाई को बंद किया गया। तत्पष्चात दमकल की टीमें पानी का छिड़काव कर आग पर काबू पाने का प्रयास शुरू किया । 2 घंटे विलंब से शुरू हुए प्रयास में 70 फीसदी दूकान जलकर खाक हो गई थी।

गौरतलब है कि शारदा चौक में अरंविंद कार्ड और षिवम इलेक्ट्रानिक की दूकानें हैं। इसमें अरविंद कार्ड में कई प्रकार के डिजिटल प्रिटिंग वाले कार्ड का काम किया जाता है। जबकि षिवम इलेक्ट्रानिक में टी वी और ए सी सहित कई तरह के इलेक्ट्रानिक आइटम होते है चूकिं इस समय शादियों का सीजन है इसीलिए दोनों दूकानांे में लाखों के सामान रखे हुए थे जो पूरी तरह से जलकर खाक हो गए है। यही नहीं दूकान के उपरी हिस्से मे परिवार भी रहता है । जो घटना में बाल बाल बच गया है । जिन्होनें पता लगते ही पड़ोस के परिचित के यहां सामान समेत शरण ली हैॅ तथा पूरा परिवार खौफजदा है।

सुबह 5 बजे लगी आग –

स्थानीय व दूकानदारों के अनुसार सुबह पंाच बजे अरंविद कार्डस में शार्ट सर्किट से आग लगना आरंभ हुई तब तक आग षिवम इलेक्टॉªनिक में नहीं पहुंची थी और दमकल विभाग को सूचना दे दी गई थी यही नहीं फायर की टीमें मौॅके पर पहुंच भी गई थी परंतु विद्युत विभाग की लापरवाही की वजह से आग पर नियंत्रण पाने का काम सुबह 7 बजे आरंभ हो सका और यह 2 घ्ंाटे भारी पड़े तब तक आग भड़ककर षिवम इलेक्ट्रॉनिक तक पहंुच गई और देखते ही देखते दोनों दूकाने जलकर खाक हो गई।

पुलिस कर्मियों ने दिखाया साहस –

बताया गया है कि आग की गंभीरता को देखते हुए स्थानीय मौदहापारा थानाप्रभारी की टीम व नेत्त्व में षिवम इले0 की शटर को जेसीबी की सहायता से तोड़ा गया तब कहीं जाकर दूकान में आग बुझाने का काम शुरू हो पाया।

5 गाड़ियों ने लगाए 50 फेरे –

दमकल विभाग के कर्मियों ने जानकारी दी है कि आग पर नियंत्रण पाने के लिए 5 गाड़ियों ने लगभग 50 फेरे लगा लिए है तब कही जाकर दोपहर 2 बजे तक 80 प्रतिषत आग पर नियंत्रण पा लिया गया था पर आग बार बार भड़क रही थी ऐसे में आग बुझाने के प्रयास जारी थे।

गहरा सदमा –

अरंविद कार्डस के संचालक आषीष माहेष्वरी एवं अरंविद ट्रेडर्स के संचालक रामकंवर एवं षिवम इले0 के संचालक अभिषेक को काफी गहरा सदमा लगा है क्योंकि इस समय व्यवसाय का समय है यह नुकसान सामने आया है इससे उबरने मंे काफी समय लगेगा उन्होनें बताया इस समय काफी कार्ड छपने आए हुए थे काफी इले0 के सामान रखे हुए थे जो जलकर नष्ट हो गए है।

पुलिस एस डी आर एफ और फायर की टीमें जुटी –

जानकारी के अनुसार इस आग लगने की घटना में काबू पाने में मोैदहापारा टी आई नितेष ठाकुर की टीम और एस डी आर एफ तथा फायर के कम से कम 50-50 टीमें आग पर काबू पाने का काम किया तब जाकर सफलता मिली और राहत दी गई।

रिहायषी मकानों को खाली कराया गया –

थाना प्रभारी मौदहा पारा ने बताया है कि आग की भंयकरता को देखते हुए आस पास के रिहायषी मकानांे को खाली करा कर आग पर नियंत्रण करने का काम किया गया तब कहीं सफलता पाई जा सकी

Share This:
%d bloggers like this: