Trending Nowदेश दुनिया

देश को मिला नया संसद भवन, सर्वधर्म पूजा के बाद नए संसद भवन का हुआ उद्घाटन, देखें तस्वीरें…

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार सुबह नए संसद भवन का उद्घाटन किया। पारंपरिक परिधान में प्रधानमंत्री मोदी द्वार संख्या-एक से संसद परिसर के भीतर आए और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री ने नए संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर ईश्वर का आशीर्वाद लेने के लिए कर्नाटक के श्रृंगेरी मठ के पुजारियों द्वारा वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच ‘गणपति होमम्’ अनुष्ठान किया। नई इमारत के उद्घाटन से पहले उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मूर्ति को प्रणाम किया, उसके बाद उन्होंने सेंगोल को वैदिक रीतियों और मंत्रोच्चार के बीच साष्टांग किया, फिर उन्होंने संसद का उद्घाटन किया और फिर सर्वधर्म प्रार्थना में भाग लिया।

उद्घाटन समारोह के बाद पीएम मोदी ने अपना पहला बयान ट्वीट करके दिया है। पीएम मोदी ने ट्वीट करके कहा, आज का दिन हम सभी देशवासियों के लिए अविस्मरणीय है. संसद का नया भवन हम सभी को गर्व और उम्मीदों से भर देने वाला है। मुझे पूर्ण विश्वास है कि यह दिव्य और भव्य इमारत जन-जन के सशक्तिकरण के साथ ही, राष्ट्र की समृद्धि और सामर्थ्य को नई गति और शक्ति प्रदान करेगी।

प्रधानमंत्री ने ‘सेंगोल’ (राजदंड) को दंडवत प्रणाम किया और हाथ में पवित्र राजदंड लेकर तमिलनाडु के विभिन्न अधीनमों के पुजारियों का आशीर्वाद लिया। इसके बाद ‘नादस्वरम्’ की धुनों के बीच प्रधानमंत्री मोदी सेंगोल को नए संसद भवन लेकर गए और इसे लोकसभा कक्ष में अध्यक्ष के आसन के दाईं ओर एक विशेष स्थान में स्थापित किया।

 
Advt_07_002_2024
Advt_07_003_2024
Advt_14june24
july_2024_advt0001
Share This: