Trending Nowबिजनेसशहर एवं राज्य

STOCK MARKET UPDATE : अडानी ग्रुप शेयरों में गिरावट जारी, सेंसेक्‍स 100 अंक टूटा, निफ्टी 17850 के नीचे..

STOCK MARKET UPDATE: Adani Group shares continue to fall, Sensex breaks 100 points, Nifty below 17850..

डेस्क। कमजोर ग्‍लोबल संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजार में बिकवाली देखने को मिल रही है. आज के कारोबार में सेंसेक्‍स और निफ्टी दोनों इंडेक्‍स में गिरावट है. सेंसेक्‍स 100 अंकों के करीब कमजोर हुआ है. जबकि निफ्टी 17850 के नीचे आ गया है. आज आईटी, मेटल और बैंक सहित ज्‍यादातर सेक्‍टर में बिकवाली है. ग्‍लोबल संकेतों की बात करें तो एशियाई बाजारों में बिकवाली है, जबकि बुधवार को अमेरिकी बाजार भी कमजोर होकर बंद हुए. फिलहाल सेंसेक्‍स में 84 अंकों की कमजोरी है और यह 60,722 के लेवल पर ट्रेड कर रहा है. जबकि निफ्टी 43 अंक टूटकर 17,850 के लेवल पर है.

आज हैवीवेट शेयरों में मिक्‍स्‍ड रिएक्‍शन है. सेंसेक्‍स 30 के 14 शेयर हरे निशान में तो 16 लाल निशान में हैं. आज के टॉप गेनर्स में BAJFINANCE, M&M, SUNPHARMA, LT, ITC, TATAMOTORS, BHARTIARTL, AXISBANK शामिल हैं. वहीं टॉप लूजर्स में HCLTECH, TECHM, Infosys, Wipro, Tata Steel, NTPC, TCS, Titan शामिल हैं.

Zomato पर ब्रोकरेज हाउस –

ब्रोकरेज हाउस जेएम फाइनेंशियल ने Zomato के शेयर में खरीदारी की सलाह दी है और 126 रुपये का टारगेट दिया है. करंट प्राइस 51 रुपये के लिहाज से इसमें 145 फीसदी रिटर्न मिल सकता है. ब्रोकरेज हाउस मॉर्गन स्‍टैनले ने Zomato में निवेश की सलाह दी है और 82 रुपये काटारगेट दिया है. जबकि गोल्‍डमैन सैक्‍स ने भी निवेश की सलाह बरकरार रखी है और 100 रुपये प्रति शेयर का टारगेट दिया है.

Zomato के शेयरों में कमजोरी –

फूड डिलीवरी ऐप बेस्‍ड कंपनी Zomato के शेयरों में आज कमजोरी देखने को मिल रही है. आज के कारोबार में यह 51 रुपये तक कमजोर हुआ है. कंपनी ने 9 फरवरी को अपने तिमाही नतीजे जारी किए हैं. Zomato का घाटा वित्त वर्ष 2023 की तीसरी तिमाही में 5 गुना बढ़कर 343 करोड़ रुपए रहा है.

अडानी ग्रुप शेयरों में गिरावट जारी-

आज के कारोबार में Adani Enterprises में 10 फीसदी तक गिरावट रही है. हालांकि बाद में शेयर में रिकवरी आई. Adani Total Gas में 6 फीसदी कमजोरी देखने को मिल रही है. Adani Transmission में 5 फीसदी का लोअर सर्किट, Adani Power में 5 फीसदी का लोअर सर्किट, Adani Wilmar में 3 फीसदी गिरावट आई है. Adani Green Energy में 3 फीसदी, ACC में 2 फीसदी, NDTV में 3 फीसदी और अंबुजा सीमेंट में 1 फीसदी के करीब कमजोरी नजर आ रही है. सिर्फ Adani Ports ही हरे निशान में है.

Mahindra and Mahindra के नतीजे आज –

आज यानी 10 फरवरी को Mahindra and Mahindra अपने दिसंबर तिमाही के नतीजे जारी करने जा रही है. इसके अलावा ABB India, PB Fintech, Abbott India, Ashoka Buildcon, Astrazeneca Pharma, BEML, BHEL, Dilip Buildcon, Delhivery, EIH, Glenmark Pharmaceuticals, JK Lakshmi Cement, KFin Technologies, Lemon Tree Hotels, Metropolis Healthcare, NALCO, Oil India के भी नतीजे आज आएंगे.

फोकस में रहेंगे अडानी ग्रुप शेयर –

फाइनेंशियल इंडेक्‍स प्रदान करने वाली एमएससीआई ने कहा कि वह अडानी ग्रुप की कंपनियों की कुछ सिक्‍योरिटीज को ‘फ्री फ्लोट’ का दर्जा देने की समीक्षा कर रही है. एमएससीआई (मोर्गन स्टेनले कैपिटल इंटरनेशनल) के अनुसार ‘फ्री फ्लोट’ का मतलब है बाजार में सभी हिस्सेदारों के पास उपलब्ध शेयर के रेश्‍यो में कितने शेयर बाजार में ग्‍लोबल निवेशकों की खरीद के लिये उपलब्ध हैं.

F&O के तहत NSE पर बैन –

आज यानी 10 फरवरी को F&O के तहत NSE पर 2 शेयर में ट्रेडिंग बैन रहेगी. नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज ने आज इस कटेगिरी में आज Indiabulls Housing Finance और Ambuja Cements को रिटेन किया है. जिन सिक्‍योरिटीज का डेरिवेटिव कांट्रैक्‍ट उनकी मार्केट वाइज पोजिशन लिमिट से 95 फीसदी क्रॉस कर जाता है, उन्‍हें इस कैटेगिरी में रखा जाता है.

एशियाई बाजारों में बिकवाली –

आज प्रमुख एशियाई बाजारों में बिकवाली है. SGX Nifty में 0.63 फीसदी टूटा है तो निक्‍केई 225 में 0.25 फीसदी बढ़त है. स्‍ट्रेट टाइम्‍स में 0.28 फीसदी और हैंगसेंग में 1.79 फीसदी कमजोरी है. ताइवान वेटेड में 0.15 फीसदी और कोस्‍पी में 0.75 फीसदी और शंघाई कंपाज्टि में 0.60 फीसदी कमजोरी देखने को मिल रही है.

FII और DII डाटा –

गुरूवार यानी 9 फरवरी के कारोबार में फॉरेन इंस्‍टीट्यूशनल इन्‍वेस्‍टर्स (FII) नेट सेलर्स रहे. NSE पर उपलब्‍ध प्रोविजनल डाटा के अनुसार 9 फरवरी को FII ने बाजार से 144;73 करोड़ रुपये निकाल लिए. वहीं इस दौरान डोमेस्टिक इंस्‍टीट्यूशनल इन्‍वेस्‍टर्स (DII) भी नेट सेलर्स रहे. उन्‍होंने 9 फरवरी को 205.25 करोड़ रुपये के शेयर बेच दिए.

ब्रेंट क्रूड में हल्‍की कमजोरी –

ब्रेंट क्रूड की कीमतों में हल्‍की कमजोरी देखने को मिल रही है. क्रूड इंटरनेशनल मार्केट में 0.7 फीसदी घटकर 84.50 डॉलर प्रति बैरल पर है. जबकि अमेरिकी क्रूड 0.5 फीसदी घटकर 78.06 डॉलर प्रति बैरल पर है.

US मार्केट में रही बिकवाली –

गुरूवार को अमेरिकी बाजारों में बिकवाली देखने को मिली है. ट्रीजरी यील्‍ड में बढ़त के चलते इक्विटी मार्केट पर दबाव बना. बुधवार को Dow Jones में 249.13 अंकों या 0.73 फीसदी गिरावट रही और यह 33,699.88 के लेवल पर बंद हुआ. S&P 500 इंडेक्‍स 36.36 अंक या 0.88 फीसदी टूटकर 4,081.50 के लेवल पर बंद हुआ. जबकि Nasdaq Composite में 120.94 अंकों या 1.02 फीसदी कमजोरी रही और यह 11,789.58 के लेवल पर बंद हुआ.

 

 

 

 

 

Share This: