Trending Nowशहर एवं राज्य

RULES CHANGING FROM 1 AUGUST : आज से आपके आर्थिक जिंदगी में कई तरह के बदलाव, जरूर पढ़ ले यह खबर !

RULES CHANGING FROM 1 AUGUST: From today there are many changes in your financial life, definitely read this news!

नई दिल्ली। आज से अगस्त का महीना शुरू हो गया है. आपकी आर्थिक जिंदगी में कई तरह के बदलाव आज से लागू होने जा रहे हैं. इनमें बीओबी का पॉजिटिव पे सिस्टम लागू होने से लेकर इनकम टैक्स रिटर्न भरने पर पेनल्टी लगने जैसे कई बदलाव हैं जिनकी जानकारी आपको रखना जरूरी है.

बैंक ऑफ बड़ौदा का पॉजिटिव पे सिस्टम लागू –

आज से बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों को चेक पेमेंट करते वक्त पॉजिटिव पे सिस्टम का पालन करना होगा. यह एक ऐसा सिस्टम है, जिसमें 5 लाख रुपये से अधिक का चेक जारी करने पर आपको उसकी डिजिटल जानकारी दर्ज करनी होगी. चेक में आपको SMS , एटीएम, इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के द्वारा बेनेफिशियरी का नाम, अकाउंट नंबर, अमाउंट, चेक नंबर आदि दर्ज करना होगा. इसके बाद इन सभी जानकारी को क्रॉस वेरीफाई किया जाएगा और उसके बाद ही चेक को क्लियर किया जाएगा. इस पूरे सिस्टम को पॉजिटिव पे सिस्टम कहा जाता है.

एलपीजी की कीमतों में कटौती –

आज से एलपीजी की कीमत में कटौती हो गई है और इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में 36 रुपये की कटौती की है. दिल्ली में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर 36 रुपये सस्ता होकर 1976.50 रुपये का मिलेगा. मुंबई में भी एलपीजी सिलेंडर 36 रुपये सस्ता हुआ है. वहीं कोलकाता और चेन्नई में 36.50 रुपये की कटौती एलपीजी सिलेंडर में हुई है.

आयकर रिटर्न भरने पर देना होगा जुर्माना –

वित्त वर्ष 2021-2022 और असेसमेंट ईयर 2022-2023 का आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई थी और अब आज से इसकी फाइलिंग करने वालों को जुर्माना देना पड़ेगा. जिनकी सालाना इनकम 5 लाख रुपये से ज्यादा है उनको 5000 रुपये की पेनाल्टी के साथ 31 दिसंबर 2022 से पहले आईटीआर फाइल करना होगा. वहीं 5 लाख रुपये से कम इनकम वाले लोगों को 1000 पेनाल्टी के साथ इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करना होगा.

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की डोरस्टेप बैंकिंग पर शुल्क लगेगा
1 अगस्त 2022 यानी आज से डाक विभाग का इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक घर पर बैंकिंग सुविधाओं के लिए शुल्क वसूलेगा. आईपीपीबी विभिन्न प्रकार की सेवाओं के लिए प्रति सेवा 20 रुपये + जीएसटी वसूला करेगा.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की केवाईसी –

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की केवाईसी के लिए भी आपको 31 जुलाई का वक्त दिया गया था. ऐसा न करने वाले किसानों को इस योजना की 12 वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा.

वोटर आईडी और आधार को लिंक करने का अभियान आज से शुरू –

आज यानी 1 अगस्त 2022 से आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड को लिंक करने का खास अभियान शुरू हो रहा है. इस अभियान के जरिए चुनाव आयोग देश भर की मतदाता सूची को आधार से जोड़ने की तैयारी कर रहा है. यह खास कैंपेन महाराष्ट्र और झारखंड जैसे राज्यों से शुरू होने जा रहा है.

HDFC के लोन की दरों में इजाफा आज से लागू –

HDFC ने ब्याज दरों में 0.25 फीसदी का इजाफा कर दिया है और नई दरें आज से यानी 1 अगस्त से लागू हो गई हैं. इसका असर नए और पुराने दोनों ही ग्राहकों को पड़ेगा. HDFC ने हाउसिंग लोन पर अपनी रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट्स में इजाफा कर दिया है. ये वो दर होती है जिसपर एडजस्टेबल रेट होम लोन बेंचमार्क होता है. इससे पहले कंपनी ने 9 जून को भी RPLR में 50 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया था.

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: