Trending Nowदेश दुनिया

Ranchi: आज तय होगा लालू को कितने साल काटनी होगी जेल, वजह बना ये बड़ा खेल

रांची। सीबीआई की विशेष अदालत आज तय करेगी कि आरजेडी चीफ लालू यादव को कितने साल जेल में काटने होंगे। लालू यादव को बीते दिनों कोर्ट ने चारा घोटाले का दोषी पाया था। घोटाले का ये मामला 5वां है और पहले के 4 मामलों में लालू दोषी साबित होकर लंबे समय तक रांची की सेंट्रल जेल में रह चुके हैं। ताजा मामला डोरंडा ट्रेजरी का है। ये मामला 139.35 करोड़ रुपए की डोरंडा ट्रेजरी से अवैध निकासी का है। इस मामले में सीबीआई जांच में सामने आया था कि लालू और बिहार के एक और पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्र समेत 38 लोगों ने घोटाले के जरिए रकम की हेरफेर की। घोटाले के तार दिल्ली तक से जुड़े हैं।

चारा घोटाले के इस मामले के खुलासे के दौरान सीबीआई अफसरों की तब आंखें फटी रह गई थीं, जब पता चला था कि दिल्ली और हरियाणा से मुर्रा भैंस, बकरी और चारा लाने के लिए जिन गाड़ियों के इस्तेमाल की बात सरकारी दस्तावेजों में कही गई, वे सभी बाइक, मोपेड और स्कूटर थे। आजाद भारत के इतिहास के बड़े घोटाले में चारा घोटाला भी शुमार किया गया था। लालू को बीते साल ही झारखंड हाईकोर्ट ने जमानत दी थी, लेकिन अब वो फिर जेल चले गए हैं। माना जा रहा है कि लालू को पांचवें मामले में भी कोर्ट लंबी सजा सुना सकता है।

lalu rabadi devi

इस बीच, शनिवार को खबर आई थी कि लालू के खिलाफ अब ईडी भी जांच करने वाली है। दरअसल, आरोप लगते हैं कि लालू ने अपनी आय से ज्यादा संपत्ति जोड़ी है। लालू यादव राजनीति में आने से पहले पशुपालन विभाग में सामान्य नौकरी करते थे, लेकिन अब उनकी संपत्ति में कई गुना इजाफा हो गया है। लालू की एक बेटी यूपी के कद्दावर नेता मुलायम सिंह यादव के परिवार की बहू है। वहीं, उनके दो बेटे तेजप्रताप और तेजस्वी बिहार सरकार में मंत्री भी रहे हैं। तेजस्वी अभी बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता हैं और हाल ही में उनकी शादी हुई है।

Advt_07_002_2024
Advt_07_003_2024
Advt_14june24
july_2024_advt0001
Share This: