Trending Nowशहर एवं राज्य

RAHUL GANDHI : कर्नाटक में राहुल गांधी का बयान, आज ही पूरे होंगे सभी 5 वायदे

RAHUL GANDHI: Rahul Gandhi’s statement in Karnataka, all 5 promises will be fulfilled today itself

कर्नाटक में नई सरकार का गठन हो गया है. सीएम सिद्धारमैया और डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार के साथ 8 मंत्रियों ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली. शपथग्रहण समारोह के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी वहां उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कर्नाटक की जनता को कांग्रेस सरकार बनाने के लिए धन्यवाद दिया. राहुल गांधी ने कहा कि 1-2 घंटे में कर्नाटक की नई सरकार की पहली कैबिनेट की बैठक होगी और उसमें हमारे जो पांच वादे हैं वे कानून बन जाएंगे. हम जो कहते हैं हम कर दिखाते हैं.

नफरत के बाजार में खोली मोहब्बत की दुकान –

राहुल गांधी ने कहा, ‘कर्नाटक की जनता को मैं दिल से और कांग्रेस पार्टी की ओर से धन्यवाद करता हूं. आपने पूरी तरह कांग्रेस पार्टी को समर्थन दिया. पिछले 5 सालों में आपने कौन सी मुश्किलें सही यह आप और हम जानते है. मीडिया में लिखा गया कि यह चुनाव कांग्रेस पार्टी क्यों जीती. इस जीत का सिर्फ एक कारण है और वह है कांग्रेस कर्नाटक के गरीबों, पिछड़ों, दलितों के साथ खड़ी हुई. हमने यात्रा में कहा था नफरत को मिटाया और मोहब्बत जीती, नफरत के बाज़ार में कर्नाटक ने लाखों मोहब्बत की दुकानें खोली हैं.’

आज ही पूरे होंगे वायदे –

राहुल गांधी ने कहा कि कर्नाटक की जनता ने बीजेपी के भ्रष्टाचार को हरा दिया. उन्होंने कहा, ‘ हम झूठे वादे नहीं करते हैं. जो कहते हैं, वह करते हैं. एक-दो घंटे में कर्नाटक सरकार की पहली कैबिनेट बैठक होगी जिसमें हमारे पांच वायदे कानून बन जाएंगे. हम जो कहते हैं, वह हम करते हैं. सरकार का लक्ष्य हमारे किसान, मजदूर, छोटे दुकानदार, युवाओं की रक्षा करना और उनके भविष्य को सुनहरा बनाना है, कर्नाटक के लोगों ने कांग्रेस को जो ताकत दी है, हम उसे भूल नहीं सकते हैं. यह सरकार कर्नाटक के लोगों की है. हम दिल से आपके लिए काम करेंगे.’

क्या हैं पांच वायदे –

1- कांग्रेस पार्टी ने पहला वादा किया था कि हर परिवार को 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली दी जाएगी.
2- दूसरा वादा है, ग्रैजुएट बेरोजगार को 3 हजार रुपये मासिक भत्ता और डिप्लोमा होल्डर्स छात्रों को डेढ़ हजार रुपये मासिक भत्ता.
3- कांग्रेस का तीसरा वादा है, प्रत्येक परिवार की एक महिला को दो हजार रुपये मासिक भत्ता दिया जाएगा.
4- हर गरीब व्यक्ति को 10 किलोग्राम मुफ्त अनाज.
5- 5वां वादा है, हर महिला को सरकारी बसों में मुफ्त सफर की सुविधा मिलेगी.

किस गारंटी पर कितना खर्च करना पड़ेगा? –

1- 200 यूनिट फ्री बिजली: इस वादे को अगर पूरा किया जाता है तो इस पर सरकार को सलाना 14 हजार 430 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे और जो राज्य का कुल बजट का 5% पैसा सिर्फ मुफ्त बिजली पर खर्च हो जाएगा.

2- बेरोजगारी भत्ता: इस योजना पर सालाना खर्च 3 हजार करोड़ रुपये होगा, और राज्य के कुल बजट का 1.2 प्रतिशत हिस्सा इसी बेरोजगारी भत्ते को देने पर खर्च हो जाएगा.

3- महिला भत्ता: इस वादे को लागू किया गया तो इस पर राज्य सरकार को हर साल 30 हजार 720 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे और राज्य के कुल बजट का साढ़े 12 प्रतिशत भाग इसी योजना को लागू करने पर खर्च हो जाएगा.

4- मुफ्त अनाज: इस पर सालाना 5 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे और राज्य के कुल बजट का 2 प्रतिशत भाग अकेले इसी पर खर्च हो जाएगा.

5- मुफ्त सफर : इस खर्च का अनुमान निकालना अभी थोड़ा मुश्किल है. लेकिन इससे भी राज्य के कुल बजट पर काफी बोझ बढ़ेगा.

आपको बता दें कि कर्नाटक में सिद्धारमैया के नेतृत्व में बनी सरकार में डीके शिवकुमार ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. इसके अलावा 8 कैबिनेट मंत्रियों- डॉ. जी परमेश्वर, केजे जॉर्ज, के एच मुनियप्पा, सतीश जरकीहोली, जमीर अहमद, रामलिंगा रेड्डी, प्रियांक खड़गे और एम बी पाटिल ने मंत्री पद की शपथ ली.

 

 

 

 

 

 

Share This: