Trending Nowटेक्नोलॉजीशहर एवं राज्य

PREPAID RECHARGE PIAN PRICE HIKE : टेलीकॉम कंपनियां देंगी झटका ! महंगे होंगे प्रीपेड रिचार्ज प्लान ? पहले भी किया था ऐसा

Telecom companies will give a shock! Will prepaid recharge plans be expensive? did this before

डेस्क। स्मार्टफोन और टेलीकॉम सर्विसेस आने वाले दिनों में महंगी हो सकती है. इसके संकेत कंपनियों ने देने शुरू कर दिए हैं. बात करें टेलीकॉम सर्विसेस की, तो पिछले साल के अंत में भी कंपनी ने रिचार्ज प्लान महंगे किए थे. हाल में ही एयरटेल ने दो सर्किल में अपने मिनिमम रिचार्ज प्लान को महंगा कर दिया है.

अभी तक यूजर्स को सिम एक्टिव रखने के लिए यूजर्स को 99 रुपये का मिनिमम रिचार्ज करना होता था. अब हरियाणा और ओडिशा में यूजर्स को 155 रुपये का मिनिमम रिचार्ज मिल रहा है.

दोनों सर्किल में कंपनी ने इससे नीचे के उन सभी प्लान्स को रिमूव कर दिया है, जिसमें वॉयस या SMS सर्विस मिल रही थी. रिपोर्ट्स की मानें तो आने वाले दिनों कंपनी दूसरे सर्किल में भी मिनिमम रिचार्ज प्लान को महंगा कर सकती है. इसके अलावा जियो और एयरटेल दोनों ने ही अपने रिचार्ज प्लान्स में कुछ दूसरे बदलाव भी किए हैं.

जियो ने अपने Disney+ Hotstar सब्सक्रिप्शन वाले सभी रिचार्ज प्लान्स को रिमूव कर दिया है. वहीं एयरटेल ने दो प्लान्स को छोड़कर सभी प्लान्स से इन बेनिफिट को रिमूव किया है. यानी कंज्यूमर्स को पहले जितना ही चार्ज देने पर कम बेनिफिट्स मिलेंगे.

वैसे Disney+ Hotstar के प्लान्स को रिमूव करने की जियो की अपनी वजह हो सकती है. कंपनी अपने OTT प्लेटफॉर्म Jio Cinema को प्रमोट कर रही है. इस बार का FIFA World Cup भारत में जियो सिनेमा पर ही लाइव स्ट्रीम हो रहा है.

इसके अलावा आने वाले IPL सीजन के लाइव स्ट्रीमिंग के राइट्स भी Viacom 18 के पास हैं, जो RIL का हिस्सा है. संभव है कि IPL के मैच भी आपको जियो सिनेमा पर ही देखने को मिलेंगे. इस तरह से कंपनी अपने OTT प्लेटफॉर्म को सेट कर रही है.

पिछले साल भी रिचार्ज प्लान को किया था महंगा

वहीं एयरटेल ने इस मौके का फायदा उठाते हुए अपने रिचार्ज प्लान्स से भी डिज्नी प्लस हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन रिमूव कर दिया है. पिछले साल के अंत में भी टेलीकॉम कंपनियों ने अपने रिचार्ज प्लान्स की कीमत में इजाफा किया था.

एयरटेल ने उस वक्त अपने मिनिमम रिचार्ज प्लान की कीमत 79 रुपये से बढ़ाकर 99 रुपये कर दी थी. जियो ने भी अपने रिचार्ज प्लान्स की कीमत में इजाफा किया था. ऐसा लगता है कि टेलीकॉम कंपनियां एक बार फिर अपने रिचार्ज प्लान्स की कीमत बढ़ा सकती हैं.

पिछले कुछ वक्त से एयरटेल ऐसा माहौल बनाने में भी लगी है. किसी भी एक टेलीकॉम कंपनी ने रिचार्ज प्लान महंगा किया, तो दूसरे ऑपरेटर भी निश्चित रूप से अपने रिचार्ज प्लान्स महंगे करेंगे. वहीं 5G नेटवर्क के पूरी तरह से लॉन्च होने के बाद रिचार्ज प्लान्स निश्चित रूप से महंगे होने है. उम्मीद है कि टेलीकॉम कंपनियां कुछ सर्किल में अपने प्लान्स को महंगा कर सकती हैं.

 

R.O. No. 12237/11

dec22_advt
dec22_advt2 - Copy
Share This:
%d bloggers like this: