Trending Nowशहर एवं राज्य

PM MODI INTERACTION WITH MEDIA : AI और डीपफेक एक बड़ा संकट, कुछ दिन पहले एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का वीडियो हुआ था वायरल

PM MODI INTERACTION WITH MEDIA: AI and deepfakes are a big crisis, a few days ago the video of actress Rashmika Mandanna went viral.

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए बनाए जाने वाले डीप फेक वीडियो को लेकर लोगों को जागरूक करने की अपील मीडिया से की है. शुक्रवार (17 नवंबर) को दिल्ली के भाजपा मुख्यालय में दिवाली मिलन समारोह के दौरान मीडिया से बातचीत में पीएम मोदी ने दिवाली के दीप और डीपफेक के डीप को एक दूसरे से जोड़ते हुए कहा कि मीडिया को इस संकट के बारे में लोगों को शिक्षित करना चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा को राष्ट्रीय पर्व कहा है.

डीपफेक वीडियो सिंथेटिक मीडिया है जिसमें मौजूदा छवि या वीडियो में किसी व्यक्ति को किसी और की तस्वीर से बदल दिया जाता है. कुछ दिनों पहले अभिनेत्री रश्मिका मंदाना का एक ‘डीपफेक’ वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल कर ब्रिटेन के एक मशहूर शख्सियत के वीडियो को एडिट करके उसमें अभिनेत्री का चेहरा लगा दिया गया था. इसके कुछ दिनों बाद पीएम मोदी का इस पर बयान महत्वपूर्ण माना जा रहा है. पीएम मोदी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के दुरुपयोग का जिक्र करते हुए कहा कि मीडिया को इस बारे में लोगों को बड़े पैमाने पर जागरूक करने की जरूरत है.

विकसित भारत के अपने संकल्प को दोहराया

दिल्ली के भाजपा मुख्यालय में संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने भारत को ‘विकसित भारत’ बनाने के अपने संकल्प का भी जिक्र किया और कहा कि ये केवल शब्द नहीं बल्कि जमीनी हकीकत हैं.

‘देश अब रुकने वाला नहीं है’

उन्होंने क्षेत्रीय उद्योगों को बढ़ावा देने की अपनी महत्वकांक्षी पहल का जिक्र करते हुए कहा कि ‘वोकल फॉर लोकल’ को लोगों का जबरदस्त समर्थन मिला है. मोदी ने आगे कहा कि कोविड महामारी के दौरान भारत की उपलब्धियों ने लोगों में विश्वास पैदा किया कि देश अब रुकने वाला नहीं है.

‘छठ पूजा राष्ट्रीय पर्व’

यहां संबोधन करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा का भी जिक्र किया और कहा कि अब यह राष्ट्रीय पर्व बन गया है. पीएम मोदी ने कहा, “छठ पूजा एक ‘राष्ट्रीय पर्व’ बन गया है और यह बहुत खुशी की बात है.

आपको बता दें कि नहाए खाए के साथ 36 घंटे के निर्जला उपवास का महापर्व छठ पूजा आज से शुरू हो गई है. सोमवार को पारण के साथ इस महापर्व का समापन होना है. 19 नवंबर (रविवार) को अस्ताचल गामी सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा, जबकि 20 नवंबर (सोमवार) की सुबह उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ छठ पूजा का समापन होगा.

 

 

 

 

 

 

Share This: