Trending Nowदेश दुनिया

NATIONAL HERALD CASE : आज ED के सामने पेश होंगे राहुल गांधी, कांग्रेस देशभर में करेगी प्रदर्शन

Rahul Gandhi will appear before ED today, Congress will protest across the country

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज 13 जून को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) के समक्ष पेश होंगे। जांच पार्टी द्वारा प्रचारित यंग इंडियन में कथित वित्तीय अनियमितताओं से संबंधित है, जो नेशनल हेराल्ड अखबार के मालिक हैं और गांधी को इस मामले में तलब किया गया है। यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड के स्वामित्व में, पेपर एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (AJL) द्वारा प्रकाशित किया जाता है।

8 जून को, सोनिया गांधी को भी ईडी के सामने पेश होने के लिए कहा गया था, लेकिन उन्होंने एजेंसी से समय मांगा क्योंकि वह COVID-19 से उबर रही हैं।

नेशनल हेराल्ड मामला

इससे पहले 2 जून को, राहुल गांधी को एजेंसी के सामने पेश होने के लिए बुलाया गया था, लेकिन उन्होंने नई तारीख मांगी, क्योंकि वह उस समय विदेश में थे।

फिलहाल ईडी ने शेयरहोल्डिंग पैटर्न और वित्तीय लेनदेन की जांच की है। एजेएल और वाईआईएल के कामकाज में पार्टी पदाधिकारियों की भूमिका भी सवालों के घेरे में है।

भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी के आरोपों के अनुसार, गांधी परिवार ने धोखाधड़ी की और धन का दुरुपयोग किया, जिसमें YIL ने केवल 50 लाख रुपये का भुगतान करके 90.25 करोड़ रुपये वसूलने का अधिकार प्राप्त किया, जो कि AJL पर कांग्रेस का बकाया था। इससे पहले उन्होंने दिल्ली की एक अदालत में शिकायत दर्ज कराई थी। जबकि ईडी ने स्वामी की याचिका पर वाईआईएल के खिलाफ आयकर विभाग की जांच का संज्ञान लेने के बाद धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत एक नया मामला भी दर्ज किया था।

अप्रैल में, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और कांग्रेस के कोषाध्यक्ष पवन बंसल से ईडी ने नेशनल हेराल्ड मामले में मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में नई दिल्ली में पूछताछ की थी। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि बंसल एजेएल के प्रबंध निदेशक हैं और खड़गे वाईआईएल के सीईओ हैं।

13 जून को कांग्रेस करेगी विरोध प्रदर्शन

कांग्रेस पार्टी 13 जून को अपने नेता राहुल गांधी के प्रति शक्ति प्रदर्शन के रूप में विरोध प्रदर्शन करने की योजना बना रही है, जो मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी के सामने पेश होंगे।

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, नई दिल्ली में ईडी के मुख्यालय और संबंधित राज्यों में उसके कार्यालयों के बाहर विरोध प्रदर्शन किया जाएगा, जिसे पार्टी केंद्र द्वारा एजेंसियों का “दुरुपयोग” कहती है। पार्टी के शीर्ष नेताओं और सांसदों का विरोध मार्च में भाग लेने का कार्यक्रम है और वे एक “सत्याग्रह” भी करेंगे।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने गांधी परिवार को ED के समन पर केंद्र पर साधा निशाना; एजेंसियों के दुरुपयोग का लगाया आरोप

लोकसभा में कांग्रेस के सचेतक मनिकम टैगोर ने ट्वीट किया, “मैं दिल्ली में ईडी कार्यालय की ओर बढ़ूंगा और मार्च करूंगा। कोई प्राथमिकी नहीं। एक ईमानदार नेता को बदनाम करने के लिए फर्जी मामला। 13 जून को सुबह 9 बजे। दिल्ली में शामिल हों या ईडी कार्यालय के सामने कांग्रेस सत्याग्रह में शामिल हों।”

 

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: