Trending Nowशहर एवं राज्य

रायपुर समेत छह जिलों में सामान्य से ज्यादा वर्षा

रायपुर। प्रदेश में एक जून से लेकर पांच अगस्त तक 616.1 मिमी बारिश हुई है,इनमें रायपुर समेत छह जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार साथ ही 16 जिलों में सामान्य बारिश व पांच जिलों में कम वर्षा हुई है। रायपुर जिले में 775.2 मिमी वर्षा हुई है,जो सामान्य से 36 फीसद ज्यादा है।

इसी प्रकार बीजापुर में सर्वाधिक 1074.6 मिमी बारिश हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले तीन दिनों में प्रदेश में अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी। शनिवार सुबह से ही रायपुर सहित प्रदेश भर में आंशिक रूप से बादल छाए रहे। प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की वर्षा भी हुई।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि प्रदेश में अब बारिश की गतिविधि थोड़ी कम रहेगी और अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी के आसार है। आने वाले कुछ दिनों तक प्रदेश में मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा। बीते सप्ताह हुई बारिश को देखते हुए अगस्त माह में भरपुर वर्षा होने की उम्मीद की जा रही है।

यह बन रहा सिस्टम

मौसम विज्ञानी ने बताया कि एक कम दबाव का क्षेत्र उत्तर पूर्व मध्य प्रदेश के ऊपर स्थित है। साथ ही ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण 7.6 किमी ऊंचाई तक फैला हुआ है। मानसून द्रोणिका मध्य समुद्र तल पर भटिंडा, जिंद, मेरठ, हरदोई, निम्न दाब के केंद्र, शांतिनिकेतन और मिजोरम पार करते हुए बांग्लादेश तक स्थित है। इसके प्रभाव से रविवार को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में बिजली भी गिर सकती है। अधिकतम तापमान में अब बढ़ोतरी संभावित है।

Share This: