Trending Nowशहर एवं राज्य

Kanker: कलेक्टर ने किया प्रत्येक गौठान की समीक्षा, रूचि नहीं लेने वाले ग्राम पंचायत सचिवों के विरूद्ध होगी कड़ी कार्यवाही

कांकेर। कलेक्टर चन्दन कुमार ने गौठानों के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों की आज बैठक लेकर प्रत्येक गौठान में की जा रही गतिविधियों एवं उसमें प्रगति की विस्तृत समीक्षा किया। नोडल अधिकारियों द्वारा कुछ गौठानों के ग्राम पंचायत सचिवों द्वारा रूचि नहीं लिये जाने की जानकारी दिये जाने पर उनके विरूद्ध निलंबन अथवा दूरस्थ अंचल में स्थानांतरण करने के लिए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देशित किया गया, साथ ही जनपद पंचायत के सीईओ को अपने विकासखण्ड की ग्राम पंचायत सचिवों की बैठक आयोजित कर गौठानों के गतिविधियों की समीक्षा करने के निर्देश भी दिये गये। अधिकारियों को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रत्येक गौठान की जानकारी रजिस्टर में संधारित किया जावे तथा प्रत्येक सप्ताह कम से कम तीन दिवस गोबर की खरीदी अनिवार्य रूप से किया जावे। व्हाट्स एप गु्रप बनाकर गौठानों में प्रगति की समीक्षा करने के लिए भी निर्देशित किया गया।
कलेक्टर चन्दन कुमार द्वारा आज सुबह से ही गौठानों में की जा रही गतिविधियों की समीक्षा किया गया। प्रथम पाली में कांकेर, चारामा, नरहरपुर एवं भानुप्रतापपुर विकासखण्ड के गौठान नोडल अधिकारियों की बैठक आयेजित की गई तथा द्वितीय पाली में दोपहर से दुर्गूकोंदल, अंतागढ़ एवं कोयलीबेड़ा विकासखण्ड के गौठान नोडल अधिकारियों की बैठक लिया गया। उनके द्वारा गौठानों में उपलब्ध सुविधाओं जैसे-पशुओं के लिए पीने की पानी हेतु कोटना निर्माण, चारा के लिए पैरा की व्यवस्था, गौठान में गोबर की खरीदी और हितग्राहियों को भुगतान, गोबर से वर्मी कम्पोस्ट का निर्माण एवं उसका पैकेजिंग, गौठानों में महिला समूह के सदस्यों द्वारा संचालित विभिन्न गतिविधियां जैसे सब्जी उत्पादन, मुर्गी पालन, मछली पालन, बतख पालन, बकरी पालन इत्यादि की जानकारी ली गई, साथ ही गौठानों में लघु उद्योग जैसे-दाल मिल, मिनी राईस मिल, आटा चक्की, गौ-कास्ट निर्माण इत्यादि की जानकारी भी लिया गया। ऐसे गौठान जहां मिनी राईस मिल, दाल मिल, आटा चक्की, मसाला उद्योग, गौ-कास्ट निर्माण इत्यादि से संबंधित उपकरण स्थापित किये जा रहे हैं, वहां यथाशीघ्र विद्युत कनेक्शन प्रदान करने के लिए संबंधित क्षेत्र के कार्यपालन अभियंता विद्युत को निर्देशित किया गया।
कलेक्टर चन्दन कुमार ने नगरीय क्षेत्रों में स्थापित गौठानों में की जा रही गतिविधियों की भी समीक्षा किया। उन्होंने नगरपालिका कांकेर तथा नगर पंचायत नरहरपुर, चारामा, भानुप्रतापपुर, अंतागढ़ एवं पखांजूर में संचालित गौठान में गोबर की खरीदी और उससे वर्मी कम्पोस्ट का निर्माण की गहन समीक्षा किया तथा निर्धारित मानकों के अनुरूप वर्मीकम्पोस्ट का निर्माण सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुमीत अग्रवाल, संयुक्त कलेक्टर गौरीशंकर नाग, कृषि विभाग के उप संचालक एन.के. नागेश सहित सभी गौठानों के नोडल अधिकारी और संबंधित क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) भी उपस्थित थे।

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: