Trending Nowशहर एवं राज्य

INDIA 5G SERVICES LAUNCH : भारत में 15 अगस्त को नही इस तारीख को लॉन्च होगी 5जी सर्विसेज

5G services will be launched in India not on August 15 but on this date

नई दिल्ली। हर कोई 5G सर्विस के लॉन्च होने का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। कुछ रिपोर्ट में कहा जा रहा था कि 15 अगस्त को 5G सर्विस भारत में लॉन्च होगी लेकिन एक हालिया रिपोर्ट में अनुसार, 29 सितंबर को इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2022 के उद्घाटन के अवसर पर 5G सर्विस के भारत में आधिकारिक तौर पर लॉन्च होने की उम्मीद है। मायस्मार्टप्राइस ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि नाम ने छापने की शर्त पर सरकारी अधिकारियों ने अंग्रेजी दैनिक द हिंदू बिजनेसलाइन से बात करते हुए इस बात की जानकारी दी है। इससे पहले, भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त 2022) पर लाल किले से प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण के माध्यम से, भारत में 5G सर्विसेस का औपचारिक लॉन्च होने वाला था।

नीलामी से हुई 1.5 लाख करोड़ से ज्यादा की कमाई –

5G के लिए भारत की स्पेक्ट्रम नीलामी में रिकॉर्ड टर्नअराउंड देखा गया, जिसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि भारत सरकार को 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी से कुल 1.5 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई हुई है। मौजूदा खिलाड़ियों में रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के साथ, अब अदानी डेटा नेटवर्क भी प्राइवेट टेलीकॉम इंडस्ट्री में शामिल हो गया है। नीलामी के अंतिम दिन से पहले, 30 जुलाई को मुंबई में 5G प्रौद्योगिकियों के साथ भारत के अवसरों पर एक राउंडटेबल कॉन्फ्रेंस में बोलते हुए, केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि देश में 5G सर्विसेस को एक या दो साल के भीतर पूरे भारत में व्यापक रोलआउट से पहले इस साल अक्टूबर तक रोलआउट और उपलब्धता का पहला चरण दिखाने को मिलेगा।

इसी महीने भारत में 5G सर्विसेस तैनात करेंगे – एयरटेल

दूरसंचार कंपनियां काफी हद तक इस तरह की समयसीमा के अनुरूप रही हैं। इस हफ्ते की शुरुआत में, भारती एयरटेल के एक प्रेस बयान ने सैमसंग के साथ एक नए समझौते की घोषणा की, और देश में 5G रेडियो एक्सेस नेटवर्क के लिए नोकिया और एरिक्सन के साथ पहले से मौजूद समझौतों के विस्तार की घोषणा की। घोषणा के दौरान, एयरटेल के एक प्रवक्ता ने कहा कि टेल्को इसी महीने भारत में 5G सर्विसेस की तैनाती शुरू कर देगी।

कितनी होगी ​​5G प्लान की कीमत? –

जहां तक ​​5G सर्विसेस की कीमत का सवाल है, वैष्णव ने संकेत दिया है कि 5G डेटा प्लान की कीमत उसी तरह प्रतिस्पर्धी बनी रहेगी जिस तरह से भारत में 4G सेवाएं सस्ती हैं। राउंडटेबल कॉन्फ्रेंस में अपने भाषण के दौरान, वैष्णव ने बताया कि भारत में 4G सर्विसेस की वैश्विक स्तर पर प्रति माह 2,000 रुपये से अधिक की लागत है, जबकि भारत में, दूरसंचार सर्विसेस की लागत 200 रुपये से कम है। 5G के रोलआउट के साथ, समान प्राइसिंग की उम्मीद की जा सकती है।

सबसे पहले इन शहरों में शुरू होगी सर्विस –

सरकार की 5G नीलामी में Airtel और Jio सबसे बड़े स्पेक्ट्रम अधिग्रहणकर्ता और खर्च करने वाले थे, और अन्य टेलीकॉम के साथ, अक्टूबर तक उपभोक्ताओं और उद्यमों के लिए 5G सर्विसेस की तैनाती शुरू करने की उम्मीद है। पहले चरण में संभवत: 13 शहर शामिल होंगे, जिनमें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद और अन्य जैसे मेट्रो बाजार शामिल हैं।

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: