Trending Nowशहर एवं राज्य

रायपुर में 3 दिनों तक होगी RSS की अहम बैठक, मोहन भागवत भी होंगे शामिल

रायपुर। विश्व के सबसे बड़े संगठन आरएसएस की अखिल भारतीय समन्वय बैठक पहली बार राजधानी में होगी। इसमें सर संघ चालक मोहन भागवत के साथ संघ परिवार के 37 आनुषांगिक संगठनों के 200 से ज्यादा अखिल भारतीय पदाधिकारी आगामी कार्ययोजना पर मंथन करेंगे। यह बैठक 10, 11 व 12 सितंबर को एयरपोर्ट के सामने स्थित जैनम मानस भवन में होगी।

इसमें बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा व राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष भी तीन दिन का समय बिताएंगे। सारे पदाधिकारी 9 सितंबर तक पहुंच जाएंगे। सभी के रहने की व्यवस्था जैनम में ही होगी। आरएसएस के स्थानीय स्वयंसेवक जो व्यवस्था में रहेंगे, उनके अलावा किसी को भी भीतर जाने की अनुमति नहीं होगी।

आरएसएस के पदाधिकारियों के मुताबिक सभी आनुषांगिक संगठनों के प्रमुख सालभर के जो कार्य निर्धारित किए गए थे, उस पर अपनी रिपोर्ट देंगे। साथ ही, बाकी संगठनों से जो अपेक्षाएं थीं, उस पर भी अपनी बात रखेंगे। आरएसएस की यह बैठक हर साल होती है, लेकिन छत्तीसगढ़ में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर इसके राजनीतिक मायने भी निकाले जा रहे हैं।

गौरतलब है कि इससे पहले बैठक तेलंगाना और राजस्थान में हुई थी। आरएसएस की समन्वय बैठक से पहले अलग-अलग विभागों की बैठकें शुरू हो जाएंगी। इसमें सभी निचले स्तर की रिपोर्ट लेकर एक फाइनल रिपोर्ट तैयार करेंगे, जिस समन्वय बैठक में पेश किया जाएगा। संभवत: बीजेपी अध्यक्ष नड्‌डा व राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष भी भाजपा पदाधिकारियों की बैठक ले सकते हैं। इस संबंध में शनिवार को सुबह एक बैठक रखी गई है।

Share This: