Trending Nowशहर एवं राज्य

आज सुबह 7 बजे से 814 मतदान केंद्रों के लिए मतदान सामग्रियों का वितरण शुरू,पुलिस और जवान तैनात

दूसरे चरण में विधानसभा चुनाव के तहत जिले में 17 नवंबर को मतदान होगा। इसके लिए गुरुवार की सुबह 7 बजे से जिले के 814 मतदान केंद्रों के लिए मतदान सामग्रियों का वितरण शुरू हो गया है । निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव सामग्री वितरण की तैयारी पूरी कर ली है।

आरटीओ ने भी मतदान दलों को चुनाव सामग्रियों के साथ मतदान केंद्र ले जाने बसों व छोटे वाहनों का अधिग्रहण किया गया है। कड़ी पुलिस सुरक्षा के बीच मतदान दलों को रवाना किया जाएगा।आपको बता दे निर्वाचन आयोग ने तीनों विधानसभा के लिए तीन अलग-अलग काउंटर बनाए गए हैं, जहां से मतदान दलों को निर्वाचन सामग्रियों का वितरण करेंगे। तीनों विधानसभा में पीठासीन अधिकारी रहेंगे। साथ ही मतदान अधिकारी भी रहेंगे।

बीएसएफ व सीआरपीएफ की टीम तैनात
स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए भी चारों ओर पुलिस जवान, बीएसएफ व सीआरपीएफ की टीम तैनात है। बिना पास के यहां किसी को प्रवेश नहीं दिया जा रहा है।

मतदान दलों को ले जाने बसों की व्यवस्था
आरटीओ की माने तो मतदान दलों को मतदान केंद्र ले जाने कुल 164 बसों की व्यवस्था की गई है। सभी बसों को मतदान सामग्री परिसर स्थल आरटीओ कार्यालय के पीछे रखा गया है। जहां से विधानसभावार मतदान दल मतदान केंद्रों में रवाना होगा। मतदान अधिकारियों के लिए 73 छोटे वाहनों की भी व्यवस्था की गई है।

स्ट्रांग रूम व मतदान सामग्री वितरण की निगरानी सीसीटीवी से
निर्वाचन आयोग ने पूरे स्ट्रांग रूम परिसर को सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रखा है। जहां मतदान सामग्रियों का वितरण किया जाएगा, वहां भी कैमरा लगाया गया हैं। यहां सुरक्षा में कोई भी कमी नहीं बरती गई है। मतदान दल जब रवाना होगा, उस समय भी पुलिस की टीम तैनात रहेगी व साथ मतदान केंद्र जाएगी।

जिले में 6.88 लाख से अधिक मतदाता
जिले में कुल 6 लाख 88 हजार 281 मतदाता हैं। महिला मतदाता 3 लाख 49 हजार 688 है। पुरुष मतदाता 3 लाख 38 हजार 582 हैं। जिले के 50 प्रतिशत मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग की जाएगी। प्रत्येक विधानसभा के 10-10 सहित कुल 30 मतदान केंद्रों का प्रबंधन महिला मतदान कर्मी करेंगी, जिसे संगवारी मतदान केंद्र का नाम दिया गया है। इसी तरह प्रत्येक विधानसभा के एक-एक मतदान केंद्रों का प्रबंधन दिव्यांग मतदान कर्मियों एवं सबसे युवा मतदान कर्मी करेंगे। जिले में मतदान का समय सुबह 8 से शाम 5 बजे तक निर्धारित है।

Share This: