Trending Nowशहर एवं राज्य

सुरजपुर-मुंगेली जिले के कलेक्टर बदले

जगदीश सोनकर को खैरागढ़-छुईखदान-गंडई का ओएसडी बनाया गया
रायपुर। 
राज्य सरकार ने सोमवार को भारतीय प्रशासनिक सेवा संवर्ग के 17 अफसरों का तबादला आदेश जारी किया। इस आदेश से दो जिलों के कलेक्टर भी प्रभावित हुए हैं। 2013 बैच के गौरव सिंह को सूरजपुर से हटाकर मुंगेली का कलेक्टर बनाया गया है। वहीं मुंगेली कलेक्टर अजीत वसंत को नई दिल्ली में आवासीय आयुक्त बना दिया गया है। सूरजपुर में इफ्फत आरा को कलेक्टर बनाकर भेजा जा रहा है। वे अभी तक महानिरीक्षक पंजीयक और मुद्रांक की जिम्मेदारी संभाल रही थीं।
छत्तीसगढ़ में प्रस्तावित पांच नए जिलों के गठन की प्रशासनिक प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। मुख्यमंत्री की सहमति के बाद आज सरकार ने पांच प्रस्तावित जिलों के लिए विशेष कर्त्तव्यस्थ अधिकारियों (ओएसडी) की नियुक्ति कर दी। इन जिलों में इसी महीने घोषित खैरागढ़-छुईखदान-गंडई जिला भी शामिल है।
सामान्य प्रशासन विभाग के मुताबिक 2013 बैच के अफसर जगदीश सोनकर को खैरागढ़-छुईखदान-गंडई का ओएसडी बनाया गया है। 2013 बैच के ही पीएस ध्रुव को मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर का ओएसडी बनाकर भेजा जा रहा है। ध्रुव अभी समाज कल्याण विभाग में पदस्थ थे। मोहला-मानपुर-चौकी जिले के लिए 2014 बैच के एस. जयवर्धन को भेजा जा रहा है। जयवर्धन अभी रायगढ़ नगर निगम के आयुक्त की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।
वहीं 2015 बैच के आईएएस और स्वास्थ्य विभाग में उप सचिव डी. राहुल वैंकट को सारंगढ-बिलाईगढ़ जिले का विशेष कर्त्तव्यस्थ अधिकारी बनाया गया है। 2015 बैच की नूपुर राशि पन्ना को अपर कलेक्टर दुर्ग की जिम्मेदारी से हटाकर सक्ती जिले का ओएसडी बनाया जा रहा है। बताया जा रहा है, इन पांचों अफसरों को तुरंत ही नवगठित जिलों में जाकर व्यवस्था संभालने के निर्देश दिए गए हैं। इन अफसरों को वहां हो रहे प्रशासनिक विभाजन की देखरेख के साथ जिला कार्यालयों के लिए भवन आदि का भी चिह्नांकन करना है।
रायगढ़ नगर निगम के आयुक्त के पद से एस. जयवर्धन को हटाकर मोहला-मानपुर-चौकी भेज दिया गया है। ऐसे में 2018 बैच के आईएएस संबित मिश्रा को रायगढ़ नगर निगम आयुक्त की जिम्मेदारी दी गई है। मिश्रा अभी रायगढ़ जिले के ही धरमजयगढ़ में अनुविभागीय अधिकारी की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं।

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: