Trending Nowशहर एवं राज्य

CG POLITICS : भूपेश बघेल की उम्मीदवारी रद्द करने की मांग लेकर निर्वाचन आयोग पहुंचे विजय बघेल

CG POLITICS: Vijay Baghel reached the Election Commission demanding cancellation of Bhupesh Baghel’s candidature.

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव का रिजल्ट 3 दिसंबर को घोषित होना है। रिजल्ट से पहले एक बार फिर प्नदेश की राजनीति आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर गरमा गई है। पाटन विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार विजय बघेल ने भूपेश बघेल की शिकायत की है। उन्होंने मांग की है कि भूपेश बघेल की उम्मीदवारी को रद्द कर दिया जाए।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव का रिजल्ट से पहले राज्य में एक नया मामला सामने आया है। बीजेपी ने सीएम भूपेश बघेल की उम्मीदवारी रद्द करने की मांग करते हुए चुनाव आयोग से शिकायत की है। दुर्ग सांसद और पाटन विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार विजय बघेल ने सीएम के खिलाफ शिकायत की।

विजय बघेल ने आरोप लगाया है कि पाटन विधानसभा सीट में आचार संहिता का उल्लंघन किया है। बीजेपी का आरोप है कि चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद पाटन विधानसभा सीट में कांग्रेस उम्मीदवार के लिए रैली का आयोजन किया गया था।

इसी मामले को लेकर शुक्रवार को बीजेपी का प्रतिनिधिमंडल मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से मिला। बीजेपी ने कहा कि 16 नवंबर को पाटन विधानसभा सीट में चुनाव प्रचार किया गया है। बता दें कि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे फेज के लिए 15 नवंबर की शाम को प्रचार अभियान खत्म हो गया था। राज्य की 70 विधानसभा सीटों पर 17 नवंबर को वोटिंग हुई थी। पाटन विधानसभा सीट में भी दूसरे फेज में मतदान हुआ था।

क्या है लेटर में?

चुनाव आयोग को दिए गए लेटर में बीजेपी उम्मीदवार विजय बघेल ने लिखा है कि 15 नवंबर 2023 को चुनाव प्रचार सभा, रैली इत्यादि के आयोजन पर रोक लग गई। इस प्रावधान का उल्लंघन करते हुए दिनांक 16 नवंबर को एक रैली और रोड शो का आयोजन किया गया था। इस रैली की फोटो और वीडियो उपलब्ध हैं।

इस फोटो और वीडियो में स्पष्ट दिखाई दे रहा है कि भूपेश बघेल के द्वारा रैली का आयोजन किया जा रहा है। इसमें शासकीय कर्मचारी और पुलिस अधकारी भी इसमें शामिल हैं। कांग्रेस कार्यकर्ता भूपेश बघेल के पक्ष में नारा लगा रहे हैं।

क्या बोले विजय बघेल

विजय बघेल ने कहा- मुख्यमंत्री के पद में रहते हुए उन्होंने आचार संहिता की उल्लंघन किया है। हमारी मांग है कि भूपेश बघेल की उम्मीदवारी रद्द कर उन्हें दो साल की सजा होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारी मांग की चुनाव आयोग इस मामले में तत्काल कार्रवाई करे, अगर इस मामले में चुनाव आयोग कोई कार्रवाई नहीं करता है तो हम कोर्ट जाएंगे।

छत्तीसगढ़ में राजनीतिक पार्टियों में एक दूसरे के ऊपर आरोप- प्रत्यारोप का दौर जारी है। वहीं भाजपा ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से बीजापुर के जिला निर्वाचन अधिकारी और सीएम भूपेश बघेल के खिलाफ शिकायत की है।

भाजपा ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से बीजापुर के जिला निर्वाचन अधिकारी और सीएम भूपेश बघेल के खिलाफ शिकायत की है। भाजपा का आरोप है कि विधानसभा चुनाव के प्रचार प्रसार खत्म होने के बाद भी सीएम भूपेश बघेल ने एक रैली और रोड शो का आयोजन किया था। बीजेपी ने कहा कि रैली और रोड शो वीडियो भी उपलब्ध है। इस दौरान मीडिया से चर्चा करते हुए सांसद विजय बघेल ने कहा कि चुनाव प्रचार थम जाने के बाद भी सीएम और पाटन के कांग्रेस प्रत्याशी भूपेश बघेल चुनाव प्रचार कर रहे थे। इसकी शिकायत निर्वाचन आयोग में वीडियो के साथ शिकायत की है।

दूसरी ओर भाजपा ने बीजापुर के कलेक्टर राजेंद्र कटारा को मतगणना के कार्य से हटाने का मांग की है। उन्होंने आरोप लगाया है कि कलेक्टर कटारा कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में हैं। उनका कहा है कि हमेशा कांग्रेस के पक्ष में रहते हैं।

कांग्रेस का जवाब

बीजेपी के चुनाव आयोग से शिकायत के बाद प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने भाजपा पर निशाना साधा है। उन्होंने भाजपा के निर्वाचन में शिकायत पर पलट वार करते हुए कहा कि भाजपा प्रदेश में बुरी तरह से चुनाव हार रही है।

जनता ने मोदी की गारंटी को भी खारिज कर दिया है। प्रदेश की जनता ने कांग्रेस की घोषणा पत्र पर भरोसा किया है। उन्होंने दावा करते हुए कहा कि कांग्रेस 75 सीटों के साथ सरकार बना रही है। प्रवक्ता धनंजय ने तंजे करते हुए कहा कि भाजपा केंद्रीय नेतृत्व के डर से हार का ठीकरा अधिकारियों पर फोड़ना चाहती है। इसलिए झूठे आरोप लगा रहे हैं।

Share This: