Trending Nowशहर एवं राज्य

ब्रेकिंग न्यूज़. आज जारी होगा छत्तीसगढ़ 10वीं, 12वीं बोर्ड रिजल्ट…

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CGBSE) आज, 14 मई 2022 को कक्षा 10वीं (मैट्रिक) और कक्षा 12वीं (इंटरमीडिएट) परीक्षा के परिणाम घोषित करने वाला है. परिणाम, सीजीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cgbse.nic.in पर जारी किए जाएंगे. रिजल्ट चेक करने के लिए, छात्रों को अपना रोल नंबर दर्ज करना होगा, जो एडमिट कार्ड पर दिया गया है.

छत्तीसगढ़ बोर्ड आज दोपहर 12 बजे 10वीं, 12वीं के नतीजे जारी कर सकता है. उम्मीद है कि बोर्ड मैट्रिक और इंटरमीडिट दोनों के बोर्ड रिजल्ट एक साथ जारी करेगा. ऑनलाइन रिजल्ट अपलोड करने के साथ ही 10वीं और 12वीं के टॉपर्स की घोषणा की जा सकती है. जिसमें जिलेवार टॉपर्स की लिस्ट भी होगी.

पास होने के लिए चाहिए इतने मार्क्स
छात्रों को कक्षा 10वीं और 12वीं में पास होने के लिए हर एक विषय में कम से कम 30 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. अगर किसी छात्र ने एक विषय में 30 प्रतिशत से कम अंक प्राप्त किए हैं तो उसे कंपार्टमेंट घोषित किया जाएगा. उस विषय में पास होने के लिए छात्र को फिर से पेपर देना होगा.

टॉपर्स को कराई जाएगी हेलिकॉप्टर की सवारी
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भुपेश बघेल ने हाल में राज्य में 10वीं और 12वीं परीक्षा में टॉप करने वाले छात्रों को हेलिकॉप्टर की सवारी कराने की घोषणा की थी. दोनों परीक्षाओं के जिलेवार टॉपर्स को हेलिकॉप्टर की सवारी कराई जाएगी. सीएम बघेल ने बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के राजपुर गांव में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में यह ऐलान किया था.

बता दें कि इस साल छत्तीसगढ़ 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में 8 लाख से ज्यादा छात्र उपस्थित हुए थे. बोर्ड परीक्षाएं मार्च 2022 में आयोजित की गईं थी. कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 03 मार्च से 23 मार्च तक आयोजित की गई थी जबकि 12वीं बोर्ड परीक्षाएं 02 से 30 मार्च 2022 तक हुई थीं. छतीसगढ़ बोर्ड परीक्षा के दौरान कोरोना वायरस (COVID 19) संक्रमण रोकथाम से संबंधित जरूरी दिशा निर्देशों का ध्यान रखा गया था. इन लाखों छात्रों को अपने रिजल्ट का इंतजार है, जो आज खत्म हो जाएगा.

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: