Trending Nowदेश दुनियाराजनीतिशहर एवं राज्य

BIG UPDATE : बांग्लादेश की प्रधानमंत्री का भारत दौरा, फिर क्यों बढ़ी अजमेर दरगाह की सुरक्षा ?

BIG UPDATE: Bangladesh Prime Minister’s visit to India, then why the security of Ajmer Dargah increased?

नई दिल्ली। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना एक तीनदिवसीय दौरे पर भारत आएंगी। विदेश मंत्रालय द्वारा गुरुवार को दी गई जानकारी के मुताबिक 5 सितंबर से 8 सितंबर तक भारत की यात्रा पर रहेंगी। बांग्लादेश की पीएम अपनी यात्रा के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से मुलाकात करेंगी। इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगी। अपनी नई दिल्ली यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री हसीना विदेश मंत्री एस जयशंकर से भी मुलाकात करेंगे। इसके साथ ही हसीना के अजमेर शरीफ जाने की भी संभावना है।

अक्टूबर 2019 में किया था दौरा –

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने हसीना की भारत यात्रा का ब्योरा देते हुए कहा कि बांग्लादेश की पीएम की यात्रा दोनों देशों के बीच बहुआयामी संबंधों को मजबूत करेगी, जो ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंधों और आपसी विश्वास और समझ पर आधारित है। वह आखिरी बार अक्टूबर 2019 में भारत आई थीं। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री की भारत यात्रा ऐसे समय में होने जा रही है जब वैश्विक आर्थिक संकट के कारण ढाका ने अपने विदेशी मुद्रा भंडार को स्थिर करने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष का दरवाजा खटखटाया है। इससे पहले अधिकारियों ने कहा था कि बांग्लादेश चाहता है कि भारत-बांग्लादेश व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते के लिए बातचीत की शुरू हो।

अजमेर दरगाह की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी हुई –

शेख हसीना की संभावित अजमेर यात्रा को देखते हुए अजमेर दरगाह में सुरक्षा व्यवस्थाएं कड़ी कर दी गई हैं। इस बात का खास ध्यान रखा जा रहा है कि पीएम शेख हसीना का यह दौरा शांतिपूर्ण रहे। इससे पहले अजमेर जिला कलेक्टर अंशदीप ने बताया था कि बांग्लादेश पीएम शेख हसीना 8 सितंबर को अजमेर दौरे पर रहेंगी, इसे लेकर तैयारी की जा रही हैं। इसे लेकर बांग्लादेशी प्रतिनिधिमंडल और कलेक्टर सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के बीच बैठक हुई, जिसमें यात्रा से जुड़ी तैयारियों को लेकर कई बिंदुओं पर चर्चा की गई।

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: