Trending Nowशहर एवं राज्य

BHARAT JODO YATRA DAY – 3 : भारत जोड़ो यात्रा का आज तीसरा दिन, जानें क्या है आज राहुल गांधी का प्लान

BHARAT JODO YATRA DAY – 3 : Today is the third day of India Jodo Yatra, know what is Rahul Gandhi’s plan today

डेस्क। कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा का आज तीसरा दिन है. शुक्रवार को यात्रा नागरकोइल में स्कॉट क्रिश्चियन कॉलेज से शुरू हुई. पदयात्रा सुबह 10 बजे पुलियूरकुरिची में मुट्टीदीचन परई चर्च पहुंची. इसके बाद दोपहर एक बजे मीडिया कर्मियों से भेंट होगी. कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा 150 दिन चलेगी. ये तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू होकर जम्मू कश्मीर तक 3,570 किमी की होगी. राहुल गांधी ने 7 सितंबर को तमिलनाडु के श्रीपेरुमबुदुर यात्रा की शुरुआत की थी.

कन्याकुमारी से कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा –

भारत जोड़ो यात्रा का आज तीसरा दिन है. 3570 किलोमीटर की यह यात्रा 12 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों तक जाएगी. कांग्रेस की ओऱ से शुक्रवार को कहा गया है कि राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा के तीसरे दिन का आगाज़ हो चुका है. भारत यात्री, प्रदेश यात्री, अतिथि यात्री और देश की जनता कंधे से कंधा मिलाकर इस यात्रा में चल रहे हैं. यात्रा के तीसरे दिन की शुरुआत सुबह करीब सवा सात बजे नागरकोइल में स्कॉट क्रिश्चियन कॉलेज से हुई. इस दौरान राहुल गांधी उनके साथ कांग्रेस समर्थक और अन्य मौजूद रहे.

क्या है आज की यात्रा का प्लान –

स्कॉट क्रिश्चियन कॉलेज से शुरू हुई पदयात्रा सुबह 10 बजे पुलियूरकुरिची में मुट्टीदीचन परई चर्च पहुंचेगी. इसके बाद दोपहर एक बजे मीडिया कर्मियों से भेंट होगी.  शाम बजे पदयात्रा पुनःप्रारंभ होगी. जबकि शाम सात बजे यात्रा कन्याकुमारी के अज्हागियामंडपम जंक्शन पहुंचेगी. जबकि आज रात यात्रा का विश्राम मुलगुमूडु में आईसीएस ग्राउंड में होगा.

राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा शुरू करने के बाद कहा कि ऐसा क्यों है कि आजादी के इतने सालों बाद हमें इसकी जरूरत महसूस हो रही है. न सिर्फ कांग्रेस पार्टी बल्कि लाखों-करोड़ों को भारत जोड़ो यात्रा की जरूरत महसूस हो रहे हैं. देश में ऐसा क्या हो रहा है कि लाखों लोगों को लगता है कि भारत को एक साथ लाने के लिए कदम उठाने की जरूरत है. वहीं जयराम रमेश ने कहा था कि एक दिन जब देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी अब तक की सबसे लंबी पदयात्रा शुरू करेगी. भारतीय राजनीति का में यह एक टर्निंग पॉइंट है. एक नई शुरुआत का प्रतीक है

118 नेताओं के साथ होगी भारत जोड़ो यात्रा –

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा 150 दिन चलेगी. ये तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू होकर जम्मू कश्मीर तक 3,570 किमी की होगी. इसमें 118 नेता शामिल होंगे. यात्रा हर दिन करीब 25 किमी की होगी. कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने बताया कि जब राहुल गांधी गुजरात और हिमाचल प्रदेश चुनाव के दौरान प्रचार करेंगे, उस दौरान यात्रा 1-2 दिन के लिए थम सकती है.

दो दिन की यात्रा में क्या हुआ –

राहुल गांधी ने बुधवार को तमिलनाडु के श्रीपेरुमबुदुर शहर पहुंचे थे. यहां कांचीपुरम में वे अपने पिता राजीव गांधी के शहीद स्मारक पर प्रार्थना सभा में शामिल हुए थे. यहीं राजीव की हत्या हुई थी. इसके बाद राहुल गांधी ने विवेकानंद स्मारक का दौरा किया. उन्होंने महात्मा गांधी मंडपम में प्रार्थना सभा में हिस्सा लिया. यहां राहुल गांधी को तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने तिरंगा थमाया. इसके बाद राहुल गांधी ने कांग्रेस नेताओं के साथ बीच रोड तक मार्च किया और औपचारिक तौर पर यात्रा की शुरुआत की थी. दूसरे दिन यानी गुरुवार को सुबह 7 बजे कन्याकुमारी के अगस्तीस्वरम से शुरू हुई थी. यह यात्रा नगरकोइल तक की गई. इस दौरान राहुल कई जगहों पर महिला एक्टिविस्ट और दलित एक्टिविस्ट से भी संवाद किया था.

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: