Trending Nowखेल खबर

15 सदस्यीय भारतीय टीम का ऐलान, मिताली राज होंगी कप्तान, जानिए पूरा स्‍क्‍वॉड

नई दिल्‍ली : बीसीसीआई ने इस साल न्यूजीलैंड में होने वाले महिला विश्व कप (Women’s world cup 2022) को लेकर भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है. 15 सदस्यीय टीम की कप्तानी मिताली राज (Mithali Raj) होंगी. जबकि हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) को टीम का उप-कप्तान बनाया गया है. भारतीय टीम विश्व कप का पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगी. यह मैच 6 मार्च को बे-ओवल तौरंगा में खेला जाएगा. यही 15 सदस्यीय टीम विश्व कप से पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 मैच की वनडे सीरीज खेलेगी. इस सीरीज का पहला मुकाबला 11 फरवरी को खेला जाएगा.

भारत विश्व कप 2022 में अपना दूसरा मैच 10 मार्च को न्यूजीलैंड, तीसरा मुकाबला 12 मार्च को वेस्टइंडीज, चौथा मैच 16 मार्च को इंग्लैंड से खेलेगा. ऑस्ट्रेलिया से भारतीय महिला टीम की टक्कर 19 मार्च को ऑकलैंड में होगी. वहीं बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका से मुकाबला 22 और 27 मार्च को होगा. 2022 महिला विश्व कप का आगाज 4 मार्च को मेजबान न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच मुकाबले से होगा.

31 दिन में कुल 31 मुकाबले खेले जाएंगे. 8 टीमों के बीच विश्व चैम्पियन बनने की जोर आजमाइश होगी. टूर्नामेंट के सभी मैच न्यूजीलैंड के 6 शहरों ऑकलैंड, क्राइस्टचर्च, ड्यूनेडिन, हेमिल्टन, वेलिंग्टन और तौरंगा में खेले जाएंगे. ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और भारत ने आईसीसी महिला चैम्पियनशिप 2017-20 में अपनी स्थिति के आधार पर विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया है. जबकि न्यूजीलैंड ने मेजबान होने के नाते इस टूर्नामेंट में जगह हासिल की है.

2022 वर्ल्ड कप और न्यूजीलैंड सीरीज के लिए भारतीय टीम: मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर (उप-कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, यास्तिका भाटिय़ा, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष (विकेटकीपर), स्नेह राणा, झूलन गोस्वामी, पूजा वस्त्रकार, मेघा सिंह, रेणुका सिंह ठाकुर, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), राजेश्वर गायकवाड़, पूनम यादव.

स्टैंड बाय प्लेयर: एकता बिष्ट, सिमरन दिल बहादुर और साभीनेनी मेघना.

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: