Trending Nowअन्य समाचार

पते की खबर: दूध में मिलाकर करें सूखी अंजीर का सेवन, होते हैं जबरदस्त फायदे

  • दूध शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ऐसे में अक्सर दूध का सेवन करने की सलाह दी जाती है. लेकिन अगर आप दूध के साथ अंजीर का भी सेवन करते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद, जानिए दूध और अंजीर के ऐसे ही कुछ फायदे.

शरीर को फिट और सेहतमंद रखने के लिए हम दूध का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि दूध सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है, लेकिन अगर हम दूध में कुछ ड्रायफूड मिलकर सेवन करें तो यह और भी फायदेमंद होता है. अंजीर ऐसा ही एक ड्रायफूड है जिसे दूध में मिलाकर पीने से बहुत फायदा होता है. अगर आप हर दिन एक गिलास दूध में सूखी अंजीर मिलाकर सेवन करेंगे तो यह आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होगा. दूध में अंजीर मिलाकर पीने के ऐसे ही कुछ फायदे हम आपको बताने जा रहे हैं.

दरअसल, अंजीर में कैल्शियम, पोटैशियम, फाइबर, मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. जबकि दूध कैल्शियम से भरपूर होता है, जबकि अंजीर के पोषक तत्वों से शरीर की हड्डियां मजबूत बनती हैं. ऐसे में रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध के साथ दो अंजीर खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. दूध में अंजीर मिलाकर खाने के ऐसे ही कुछ फायदे हम आपको बताने जा रहे हैं.

दूध और अंजीर से ब्लड प्रेशर होता है ठीक
दूध में अंजीर मिलाकर सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर भी ठीक रहता है. अंजीर में फ्लेवोनॉइड और पोटेशियम के पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में दोनों चीजों को मिलाकर खाने से ब्लड प्रेशर को संतुलित बनाए रखने के लिए जरूरी माना जाता है. यही वजह है कि अंजीर को दूध में मिलाकर पीने से ब्लड प्रेशर की परेशानी कम हो जाती है.

खून की कमी नहीं होती
दूध में अंजीर मिलाकर खाने से शरीर में खून की कमी भी नहीं होती है. दरअसल, शरीर में आयरन की कमी होने से खून की कमी होने लगती है. लेकिन अंजीर में आयरन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जिसका सेवन करने से हीमॉग्लोबिन का स्तर बढ़ता है. इसके अलावा अंजीर से शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ती है. जबकि दूध शरीर में कैल्शियम की मात्रा बढ़ाता है. इसलिए अंजीर और दूध का सेवन करने से शरीर में खून बढ़ता है.

अंजीर वाले दूध से शरीर में रहती है एनर्जी
अगर आप रात में हर दिन एक गिलास दूध में दो अंजीर मिलाकर पीते हैं तो इससे शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहती है. क्योंकि अंजीर में सल्फर, क्लोरिन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जिससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है. इसलिए गर्मियों के मौसम में दूध में अंजीर मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है.

अंजीर वाला दूध स्किन के लिए होता है फायदेमद
अंजीर और दूध का सेवन करने से स्किन से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं. अंजीर में विटामिन, एंटी ऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स में पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जबकि दूध से भी स्किन साफ होती है. ऐसे में दूध में अंजीर मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है.

पुरुषों के लिए रहता है फायदेमंद
वैसे तो पुरुषों को सुबह से सूखी अंजीर खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन अगर पुरुष दूध में अंजीर मिलाकर खाते है तो यह पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अंजीर विटामिन और मिनरल से भरपूर होती है. जबकि दूध भी पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. अजीर का सेवन करने से पुरुषों की फर्टिलिटी बढ़ती है. इसलिए पुरुषों को दूध में अंजीर मिलाकर खाने की सलाह दी जाती है.

पाचन क्रिया ठीक रहती है
पाचन क्रिया को अच्छा बनाए रखने के लिए दूध में अंजीर मिलाकर खाने से फायदा मिलात है. दरअसल, अंजीर में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को एक्टिव रूप से कार्य करने के लिए प्रेरित कर सकती है. इसलिए आप इसका सेवन करके अपने पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रख सकते हैं.

Share This: