Trending Nowशहर एवं राज्य

WORLD CUP 2023 : आज वानखेड़े में श्रीलंका से भारत की टक्कर

WORLD CUP 2023: India clash with Sri Lanka today in Wankhede

मुंबई. कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय क्रिकेट टीम जारी ICC Cricket World Cup 2023 में अपने शुरुआत के 6 में से 6 मुकाबले जीतकर टूर्नामेंट में अंक तालिका में पहले स्थान पर बनी हुई है. टीम इंडिया अब अपना अगला मुकाबला श्रीलंका के खिलाफ खेलेगी. भारत और श्रीलंका मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 2 नवंबर को एक दूसरे के आमने-सामने होंगे. भारतीय टीम की कोशिश इस दौरान टूर्नामेंट की अपनी लगातार सातवीं जीत दर्ज करके सेमीफाइनल के लिए अपनी जगह पक्की करने पर होगी, तो दूसरी तरफ सेमीफाइनल की रेस से बाहर होने की कगार पर खड़ी श्रीलंकाई टीम इस मैच को जीतकर अपनी उम्मीद बनाए रखना चाहेगी. वहीं भारत और श्रीलंका के बीच मुकाबला हाई स्कोरिंग हो सकता है क्योंकि वानखेड़े का रिकॉर्ड को कम से कम यही कहता है..

दरअसल, भारत और श्रीलंका की टीमें आज मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में टकराएंगी. यहां भारतीय टीम ने अब तक 20 वनडे मुकाबले खेले हैं. साल 1987 से 2023 के बीच में हुए इन मुकाबलों में टीम इंडिया को 11 में ही जीत मिली है. उसे 9 मुकाबले गंवाना पड़े हैं. यानी टीम इंडिया का यहां जीत का रिकॉर्ड 55% ही रहा है. यहां श्रीलंका ने भी 5 मुकाबले खेले हैं. उसे 2 में जीत और 3 में हार का सामना करना पड़ा है.

इस मैदान पर ओवरऑल 25 वनडे मुकाबले हुए हैं. इनमें 14 बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को जीत हासिल हुई है. वहीं, 11 बार चेज़ करने वाली टीम विजय रही है. यानी टॉस की भूमिका कोई खास साबित नहीं हुई है. हालांकि इस वर्ल्ड कप में अब तक यहां हुए दो मुकाबलों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने बड़ी जीत हासिल की है. यह जीत 229 और 149 रन से हुई हैं.

4 बार 300+, 10 बार 200 से कम स्कोर

वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए 25 मैचों में अब तक महज 4 बार 300+ का स्कोर बना है. इनमें एक बार 400 से ज्यादा रन भी बने हैं. दक्षिण अफ्रीका ने साल 2015 में टीम इंडिया के खिलाफ यहां 438 रन जड़ डाले थे. पिछले कुछ सालों में यहां पर ज्यादा रन बनने लगे हैं. इससे पहले यह मैदान गेंदबाजों को भी अच्छी मदद के लिए पहचाना जाता था. इस मैदान पर 25 मैचों में से 10 बार टीमें 200 से कम के स्कोर पर ऑलआउट हुई हैं. यहां न्यूनतम स्कोर 115 रन है|

भारतीय टीम का ऐसा है वानखेड़े में रिकॉर्ड

भारतीय टीम ने वानखेड़े में 20 मुकाबले खेले हैं. टीम इंडिया ने इस दौरान 11 मैचों में जीत दर्ज की है तो 9 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है. भारतीय टीम ने मार्च 2023 में वानखेड़े में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना आखिरी मुकाबला खेला था और टीम इंडिया ने 5 विकेट से यह मैच जीता था.

बात अगर श्रीलंकाई टीम की करें तो वानखेड़े में टीम ने पांच मैच खेले हैं जिसमें टीम दो में जीतने में सफल हुई है तो तीन में उसे हार का सामना करना पड़ा है.

 

 

 

Share This: