Trending Nowखेल खबरदेश दुनियाशहर एवं राज्य

WORLD ATHLETICS CHAMPIONSHIPS : गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा ने फिर रचा इतिहास, वर्ल्ड चैम्पियनशिप में जीता सिल्वर मेडल

Golden boy Neeraj Chopra created history again, won the silver medal in the World Championship

डेस्क। ओलंपिक के गोल्डन बॉय भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में इतिहास रच दिया है. उन्होंने 2003 के बाद भारत को इस चैम्पियनशिप में पहला मेडल दिलाया है. नीरज ने अमेरिका के यूजीन में हुई चैम्पियनशिप के फाइनल में 88.13 मीटर दूर फेंका भाला फेंकते हुए सिल्वर मेडल पर निशाना साधा. रोहित यादव 10वें नंबर पर रहते हुए फाइनल में मेडल की रेस से बाहर हुए.

इससे पहले वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भारत का सिर्फ एक ही मेडल था, जो लंबी कूद की महान एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज ने 2003 में कांस्य पदक से हासिल किया था. अब 19 साल बाद भारत के खाते में दूसरा मेडल आया, जो सिल्वर है.

नीरज के तीन थ्रो फाउल रहे –

पहला थ्रो- फाउल
दूसरा थ्रो- 82.39 मीटर
तीसरा थ्रो- 86.37 मीटर
चौथा थ्रो- 88.13 मीटर
पांचवा थ्रो- फाउल
छठा थ्रो- फाउल

एंडरसन ने 90.46 थ्रो के साथ जीता गोल्ड –

एंडरसन पीटर्स ने फाइनल में शुरुआती दो थ्रो लगातार 90 से ज्यादा मीटर तक किए. इसी के साथ उन्होंने फाइनल में 90.46 के बेस्ट थ्रो के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया. फाइनल में नीरज के अलावा दूसरे भारतीय रोहित यादव भी थे, लेकिन वह शुरुआती तीन थ्रो के बाद टॉप-8 में जगह नहीं बना सके और मेडल की रेस से बाहर हो गए थे.

नीरज का एंडरसन से मुकाबला था –

दुनिया के नंबर-1 जेवलिन थ्रोअर एंडरसन क्वालिफाइंग राउंड में 89.91 मीटर दूर तक भाला फेंककर फाइनल में पहुंचे थे. वह टॉप पर रहे थे. यह करीब करीब 90 मीटर के ही पास है. जबकि दूसरे नंबर पर रहे नीरज ने क्वालिफाइंग राउंड में 88.39 मीटर दूर भाला फेंका था. ऐसे में वर्ल्ड नंबर-4 नीरज को इस फाइनल में एंडरसन को हराने के लिए 90 मीटर की दूरी पर तो भाला फेंकना था, जो नहीं हो सका.

हाल ही में एंडरसन ने किया था 93.07 मीटर का थ्रो –

एंडरसन पीटर्स इस साल बेहतरीन लय में नजर आए हैं. हाल ही में हुई स्टॉकहोम डायमंड लीग में नीरज और एंडरसन की टक्कर हुई थी. तब एंडरसन ने ने 90.31 मीटर का थ्रो करते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया था. जबकि नीरज चोपड़ा ने 89.94 मीटर का थ्रो करते हुए नेशनल रिकॉर्ड बनाया और सिल्वर से ही संतोष करना पड़ा था.

इसी साल दोहा डायमंड लीग में तो एंडरसन पीटर्स ने कमाल ही कर दिया. यहां उन्होंने 93.07 मीटर दूर तक भाला फेंक दिया था. एंडरसन इस बार वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में डिफेंडिंग चैम्पियन के रूप में उतरे थे. उन्होंने पिछली बार (2019) 86.89 मीटर दूर थ्रो करते हुए गोल्ड जीता था.

नीरज का लगातार शानदार प्रदर्शन जारी –

नीरज चोपड़ा का इस सीजन में शानदार प्रदर्शन रहा है, जो अब तक जारी है. इस स्टार खिलाड़ी ने दो बार अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में सुधार किया है. उन्होंने 14 जून को फिनलैंड में पावो नुर्मी खेलों में 89.30 मीटर और 30 जून को प्रतिष्ठित स्टॉकहोम डायमंड लीग प्रतियोगिता में 89.94 मीटर दूर भाला फेंका, जिससे वह महज छह सेंटीमीटर से 90 मीटर की दूरी हासिल करने से चूक गए. नीरज हाल ही में डाइमंड लीग में पीटर्स के बाद दूसरे स्थान पर रहे.

 

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: