Trending Nowदेश दुनिया

Tripura Civic Election Results: लोकल चुनाव में दिखा बीजेपी का दबदबा, टीएमसी को लगा झटका

नई दिल्ली: त्रिपुरा के 14 नगर निकायों के लिए हुए चुनाव के नतीजे अब सामने आ रहे हैं। त्रिपुरा में नगर निगम और नगर पंचायत चुनाव के कुल 222 सीटों पर चुनाव हुए हैं. सत्तारूढ़ बीजेपी ने 8 नगर निकायों- कुमारघाट नगर परिषद, खोवाई नगर परिषद, तेलियामुरा नगर परिषद, मेलाघर नगर पंचायत, सोनमुरा नगर पंचायत, अमरपुर नगर पंचायत, सबरूम नगर परिषद और जिरानिया नगर पंचायत में क्‍लीन स्‍वीप कर दिया है. जिरानिया में केवल एक सीट पर मतदान हुआ और बाकी को बिना किसी चुनाव के बीजेपी ने जीत लिया.

दरअसल, राजनीतिक हिंसा के आरोपों के बीच त्रिपुरा के 14 नगर निकायों के लिए गुरुवार को मतदान हुआ था। बीजेपी अगरतला नगर निगम और 19 शहरी निकायों की कुल 324 सीटों में से 112 पर निर्विरोध जीत चुकी है। बची 222 सीटों के लिए वोटिंग हुई थी और इसके कुल 785 उम्मीदवार मैदान में थे। नगर निकाय चुनावों में बीजेपी की बढ़त अभी भी जारी है। आमबासा नगर निकाय की 15 में से 12 सीटों पर बीजेपी ने कब्जा कर लिया है जबकि 1-1 सीट पर टीएमसी और माकपा ने जीत हासिल की है। इसी के साथ निकाय चुनावों में टीएमसी का भी खाता खुल गया है।

 

राज्य में 20 में से 14 शहरी स्थानीय निकायों के लिए 25 नवंबर को मतदान हुआ था. राज्य की कुल 324 नगरपालिका सीटों में से बीजेपी ने 112 सीटों पर निर्विरोध जीत हासिल की. अन्‍य 222 सीटों पर 81.54 फीसदी मतदान हुआ.

हालांकि अभी भी वोटिंग जारी है लेकिन जिस तरह से बीजेपी को बढ़त मिलती दिखाई दे रही है उसके हिसाब से विपक्ष को तगड़ा झटका लगा है। त्रिपुरा के इस चुनाव में बीजेपी और टीएमसी के बीच तगड़ा टकराव देखने को मिला है। बीजेपी और टीएमसी के कार्यकर्ताओं के बीच जोरदार झड़प भी देखने को मिल चुकी है। टीएमसी ने चुनाव रोकने की मांग की थी हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगाने से इंकार कर दिया था।

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिलीप घोष ने रविवार को कहा कि त्रिपुरा नगर निकाय चुनाव के परिणामों ने पूर्वोत्तर राज्य में पैठ जमाने के तृणमूल कांग्रेस के दावों के ‘‘खोखलेपन’’ को उजागर कर दिया है और राज्य के लोगों को भाजपा पर भरोसा है। वहीं पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने ट्वीट किया, “अगरतला निगम और अन्य सभी नगर पंचायतों और नगर पालिकाओं में शानदार जीत दर्ज करने के लिए @BJP4Tripura और माननीय मुख्यमंत्री @BjpBiplab को हार्दिक बधाई। हम बंगाल की भ्रष्ट और फासीवादी तोलामूल पार्टी का सफाया करने के लिए त्रिपुरा के लोगों के आभारी हैं।”

किसी भी तरह की हिंसा से निपटने के लिए और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए तीन लेयर की कड़ी सुरक्षा तैनात की गई है। जानकारी के अनुसार, काउंटिंग सेंटर पर पुलिस के अलावा त्रिपुरा स्टेट राइफल्स और CAPF के जवानों को तैनात किया गया है। असिस्टेंट आईजी (लॉ एंड ऑर्डर) सुब्रता चक्रवर्ती ने एक बयान जारी कर लोगों से अफवाहों से दूर रहने की अपील भी की है।

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: