Trending Nowदेश दुनिया

प्रधानमंत्री मोदी ने सरदार पटेल को दी श्रद्धांजलि

अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ के मौके पर गुजरात के केवड़िया में आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया। प्रधानमंत्रीा नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर देश के पहले गृह मंत्री सरदार पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित की। बता दें कि देश की एकता, अखंडता और सुरक्षा के संरक्षण और इसे सुदृढ़ बनाए रखने की भावना कोऔर मजबूत करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार ने सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाने का ऐतिहासिक निर्णय लिया था।

‘हम हमेशा सरदार पटेल के ऋणी रहेंगे’

प्रधानमंत्री मोदी ने लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 148वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय एकता के लिए उनकी प्रतिबद्धता आज भी सभी का मार्गदर्शन करती है। पीएम मोदी ने ‘X’ पर एक पोस्ट में कहा,‘सरदार पटेल की जयंती पर, हम उनकी अदम्य भावना, दूरदर्शी नेतृत्व और असाधारण समर्पण को याद करते हैं जिससे उन्होंने हमारे राष्ट्र के भाग्य को आकार दिया। राष्ट्रीय एकता के लिए उनकी प्रतिबद्धता आज भी हमारा मार्गदर्शन करती है। हम हमेशा उनके ऋणी रहेंगे।’ देश के पहले गृह मंत्री के रूप में सरदार पटेल देश ने आजादी के बाद भारत के एकीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

PM मोदी ने देखी राष्ट्रीय एकता दिवस परेड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर राष्ट्रीय एकता दिवस परेड भी देखी जिसमें सीमा सुरक्षा बल (BSF) और राज्य पुलिस की विभिन्‍न टुकड़ियां शामिल हुईं। परेड के मुख्‍य आकर्षणों में अन्‍य विशेषताओं के अतिरिक्‍त केन्‍द्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) की सभी महिलाबाइकर्स द्वारा डेयरडेविल शो, सीमा सुरक्षा बल (BSF) का महिला पाइप बैंड, गुजरात महिला पुलिस द्वारा कोरियोग्राफ किया गया विशेष कार्यक्रम, विशेष NCC शो, स्कूल बैंड प्रदर्शन, भारतीय वायु सेना द्वारा फ्लाई पास्ट, वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम के तहत गांवों के आर्थिक परिदृश्‍य का प्रदर्शन शामिल है।

160 करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास

केवड़िया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 160 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। पीएम जिन परियोजनाओं का शिलान्यास करने वाले हैं उनमें एकता नगर से अहमदाबाद तक हेरिटेज ट्रेन, नर्मदा आरती लाइव के लिए परियोजना, कमलम् पार्क, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी परिसर के भीतर एक पैदल मार्ग, 30 नई ई-बसें, 210 ई-साइकिलें और कई गोल्फ कार्ट, एकता नगर में सिटी गैस डिस्ट्रिब्यूशन नेटवर्क और गुजरात राज्य सहकारी बैंक का ‘सहकार भवन’ से जुड़ी परियोजनाएं शामिल हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री केवड़िया में ट्रॉमा सेंटर और एक सौर पैनल के साथ उपजिला अस्पताल की आधारशिला भी रखेंगे।

Share This: