Trending Nowशहर एवं राज्य

नवोदय विद्यालय कक्षा 9वीं, 11वीं में प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम तारीख आज

रायपुर। शिक्षा सत्र 2024-25 के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी) में कक्षा नौवीं व 11वीं की खाली सीटों में प्रवेश के लिए आवेदन करने का आज अंतिम दिन है। निजी व सरकारी स्कूलों में आठवीं और दसवीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं 31 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। इन दोनों कक्षाओं की परीक्षा 10 फरवरी को होगी। जिले का नवोदय विद्यालय माना में है। इसके अलावा प्रदेश में 29 नवोदय विद्यालय संचालित हैं।

अधिकारियों ने बताया कि नौवीं कक्षा में लेटरल एंट्री से प्रवेश दिया जाता है। नवोदय में प्रवेश के लिए परीक्षा सीबीएसई आयोजित करती है। वहीं दूसरी ओर नवोदय विद्यालय माना में ग्यारहवीं में प्रवेश के लिए अब टेस्ट आयोजित किए जाएंगे। पिछले साल यह व्यवस्था लागू हुई है।

छात्र नवोदय की वेबसाइट navodaya.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। सत्र 2024-25 के अंतर्गत नवोदय विद्यालय में कक्षा छठवीं में प्रवेश के लिए 20 जनवरी को परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके लिए पिछले दिनों आवेदन मंगाए गए थे। रायपुर जिले के नवोदय विद्यालय माना में छठवीं में 80 सीटें हैं। राज्य के अन्य नवोदय जहां दो सेक्शन में कक्षाएं लगती हैं वहां भी 80 सीटें हैं। नए स्कूलों में अभी सिंगल सेक्शन है, इसलिए वहां 40 सीटें हैं।

Share This: