Trending Nowशहर एवं राज्य

छत्तीसगढ़ का 29वां जिला बना मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी

राजनांदगांव। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को मोहला में राज्य के 29वें जिले मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी का शुभारंभ किया। सीएम ने नवगठित जिले के शुभारंभ के मौके पर 106 करोड़ 27 लाख 95 हजार रुपए के विकासकार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण किया। इसमें से 52 करोड़ 16 लाख 8 हजार रुपए के 42 कार्यों का भूमिपूजन और 54 करोड़ 11 लाख 87 हजार रुपए के 12 विकास कार्यों का लोकार्पण शामिल है।

आदिवासी अंचल को जिला बनाने पर दिया धन्यवाद

सीएम ने 103 हितग्राहियों को 12 लाख 10 हजार रुपए की सामग्री का वितरण भी किया गया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की उपस्थिति में जिला कलेक्टर एस. जयवर्धन ने भी अपना पदभार ग्रहण किया। सीएम के साथ नवगठित जिला मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी के प्रथम जिला कलेक्टर एस. जयवर्धन और पुलिस अधीक्षक येदुवल्ली अक्षय कुमार ने तस्वीर खिंचवाई।

रोड-शो करते हुए आगे बढ़ रहा मुख्यमंत्री का क़ाफ़िला।

इससे पहले सीएम जैसे ही मोहला पहुंचे, हेलीपैड पर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया। मोहला हेलीपैड पर लोगों ने अपने मुखिया के स्वागत में जमकर नारे लगाए। फूल माला और पुष्प गुच्छ भेंटकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का भव्य स्वागत हुआ। नए जिले के उद्घाटन से पहले सीएम भूपेश बघेल ने छुरिया माता के भी दर्शन किए। उन्होंने मंदिर में पूजा-अर्चना कर नए जिले के विकास, समृद्धि एवं खुशहाली की कामना की। रोड-शो करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कलेक्टोरेट कार्यालय भी पहुंचे।

Chhattisgarh Crimes

कलेक्टोरेट परिसर में उन्होंने गांधी जी की प्रतिमा का अनावरण किया। फीता काटकर मुख्यमंत्री ने कलेक्टोरेट व एसपी कार्यालय का उद्घाटन किया। इसके बाद उन्होंने कलेक्टोरेट कार्यालय निरीक्षण भी किया। उद्घाटन के एक दिन पहले ही गुरुवार को मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी जिले में कलेक्टर की पदस्थापना की गई है। 2014 बैच के IAS ऑफिसर एस. जयवर्धन पहले कलेक्टर बनाए गए हैं। येदुवल्ली अक्षय कुमार नवगठित जिले के पहले एसपी होंगे। अक्षय 2018 बैच के IPS हैं। दोनों अफसर अभी वहां विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी (ओएसडी) के रूप में पदस्थ हैं।

स्थानीय वनोपज से सीएम को तौला गया

एक किलोमीटर से अधिक लंबे रोड शो में जगह-जगह पर छत्तीसगढ़ की परंपरा और लोक संस्कृति की झलक दिखाई पड़ रही है। पंथी, कर्मा जैसे पारंपरिक नृत्यों के साथ जिले की जनता ‌ने अपना उत्साह जाहिर कर रही है। जिलेवासियों में हर जगह जबरदस्त उत्साह दिखाई पड़ रहा है। सीएम भूपेश बघेल को स्थानीय वनोपज जैसे कोदो, कुटकी, रागी, हर्रा-बहेरा से तौला गया।

सीएम भूपेश बघेल पर लोगों ने फूलों की वर्षा की। यहां के लोग लंबे समय से मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी के रूप में नए जिले की मांग कर रहे थे। ये जिला राजनांदगांव से अलग होकर बना है। यही वजह है कि लोगों में खासा उत्साह है। सीएम ने भी हाथ जोड़कर लोगों का अभिवादन भी किया। वे रोड शो करते हुए सभास्थल की ओर गए थे। लोगों का अभूतपूर्व उत्साह यहां नजर आ रहा है।

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: