Trending Nowशहर एवं राज्य

INDIA TODAY SURVEY OPINION POLL RESULTS : इंडिया अलायंस की सीटों में बढ़त, चुनावी सर्वे में NDA को झटका तय ..

INDIA TODAY SURVEY OPINION POLL RESULTS: Increase in seats of India Alliance, setback to NDA in election survey ..

नई दिल्ली। 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव अगर आज हो जाए तो किसे कितनी सीटें मिलेंगी ? क्या कांग्रेस समेत 26 विपक्षी दलों का इंडिया अलायंस बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को टक्कर दे पाएगा ? इन्हीं सवालों को लेकर इंडिया टुडे ने एक सर्वे किया है, जिसमें एनडीए की सीटों में भारी कमी देखने को मिली है.

जानें क्या कहते हैं सर्वे के आंकड़े ..

इंडिया टुडे मूड ऑफ द नेशन का ये सर्वे 15 जुलाई से 14 अगस्त के बीच किया गया. सभी राज्यों के कुल 25,951 मतदाताओं से बातचीत के बाद आंकड़े जारी किए गए. इंडिया टुडे ओपिनियन पोल के मुताबिक, एनडीए और इंडिया अलायंस के बीच वोट शेयर का अंतर सिर्फ दो फीसदी रहने का अनुमान है. सर्वे में एनडीए को 43 फीसदी और इंडिया अलायंस को 41 फीसदी वोट शेयर मिले.

इंडिया अलायंस की सीटों में बढ़त –

सर्वे के आंकड़ों के मुताबिक, एनडीए गठबंधन को 51 सीटों का नुकसान होने के साथ कुल 306 सीटें मिलने का अनुमान है. जबकि इंडिया अलायंस के सीटों में अब तक जारी सभी सर्वे के आंकड़ों के हिसाब से बड़ा उछाल देखा गया है. इस सर्वे में विपक्ष के गठबंधन को कुल 193 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं दूसरे दलों को 44 सीटें मिल सकती है.

बता दें कि 2019 लोकसभा चुनाव में एनडीए को 357 सीटों पर जीत मिली थी. कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए गठबंधन को सिर्फ 91 सीटें मिलीं थी. इस लिहाज से देखें तो एनडीए को कुल 51 सीटों का नुकसान हो सकता है, जबकि कांग्रेस के सहयोगी दलों के अलायंस की सीटों में दोगुनी बढ़ोतरी की उम्मीद है. इससे पहले इसी साल जनवरी में इंडिया टुडे सर्वे में कांग्रेस गठबंधन को 153 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया था.

आज हुए लोकसभा चुनाव तो किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? –

सर्वे के आंकड़ों के अनुसार, बीजेपी के एनडीए गठबंधन को इस बार भी पूर्ण बहुमत मिलने का अनुमान है. यहां तक कि बीजेपी अकेले दम पर बहुमत के आंकड़े 272 को पार कर सकती है. लेकिन पिछले चुनाव के मुकाबले बीजेपी को 16 सीटें कम मिली है. जानें किसको कितनी सीटें ?

एनडीए- 306 सीटें
इंडिया- 193 सीटें
बीजेपी- 287 सीटें
कांग्रेस- 74 सीटें
अन्य- 184 सीटें

Share This: