Trending Nowशहर एवं राज्य

EARTHQUAKE BREAKING : अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह में भूकंप के तेज झटके, तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.1 दर्ज

EARTHQUAKE BREAKING: Strong earthquake tremors in Andaman and Nicobar Islands, magnitude 6.1 on Richter scale

नई दिल्ली। अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह में भूकंप के तेज झटके महसूस किए हैं. भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.1 दर्ज की गई. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, भूकंप आज तड़के करीब 2.30 बजे आया. भूकंप की गहराई जमीन से 75 किमी नीचे थी. भूकंप का केंद्र कैंपबेल बे से 431 किमी दूरी पर दर्ज किया गया.

जिस समय भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए उस दौरान लोग घरों में सो रहे थे. भूकंप के झटके लगते ही लोग जाग गए और घरों से बाहर निकल गए. काफी देर तक लोग घर से बाहर ही रहे. भूकंप से अभी तक किसी जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है.

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने ट्वीट कर बताया कि भारतीय समानुसार 2 बजकर 30 मिनट पर आज रात को अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह के कैंपबेल बे इलाके में भूकंप दर्ज किया गया. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.1 दर्ज की गई.  बता दें कि रिक्टर पैमाने पर 5 से ज्यादा तीव्रता वाले भूकंप से नुकसान की काफी हद का संभावना बनी रहती है. 6.1  की तीव्रता को तेज भूंकप की श्रेणी में रखा जाता है.

क्यों आते हैं भूकंप –

भूकंप आने की मुख्य वजह धरती के अंदर प्लेटों के टकराने को मानी जाती है. धरती के भीतर कुल सात प्लेट्स होती हैं. जो लगातार घूमती रहती हैं.जब ये प्लेटें आपस में टकराती हैं तो भूकंप महसूस किए जाते हैं.

 

 

Share This:

Leave a Response

%d bloggers like this: