Trending Nowशहर एवं राज्य

DHANTERAS 2023 : धनतेरस में छत्‍तीसगढ़ में 1300 करोड़ के कारोबार की उम्मीद

DHANTERAS 2023: Expected business of Rs 1300 crore in Chhattisgarh during Dhanteras.

रायपुर। खरीदारी के लिए साल का सबसे बड़ा महामुहूर्त धनतेरस शुक्रवार 10 नवंबर को है और इसके लिए बाजार पूरी तरह से तैयार है। आम उपभोक्ताओं के साथ ही कारोबारी सेक्टरों को भी इस दिन का विशेष रूप से इंतजार बना रहता है। ज्योतिषियों के अनुसार भी धनतेरस के शुभ मुहूर्तों पर खरीदारी से सौभाग्य में वृद्धि होने के साथ ही आपकी आय भी बढ़ाती है। इस वर्ष तो धनतेरस में महासंयोग भी बन रहा है। प्रदेश भर में धनतेरस के दिन 1300 करोड़ से ज्यादा धन बरसने की उम्मीद है।

शास्त्रों के अनुसार धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि की पूजा होती है। पंडित मनोज शुक्ला ने बताया कि इस दिन खरीदारी से सुख समृद्धि न खुशहाली आती है। धन संबंधी परेशानियां दूर होती है। इस दिन सोने-चांदी के साथ ही वाहन, प्रापर्टी, कपड़े, बर्तन आदि की भी खरीदारी शुभ रहती है। उन्होंने बतायाकि कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि में धनतेरस मनाया जाता है। विशेष रूप से प्रदोष काल में खरीदारी शुभ रहती है।

दोपहर 12.35 बजे से लेकर शनिवार एक बजे तक शुभ मुहूर्त

पंडितों के अनुसार धनतेरस के दिन खरीदारी शुभ फलदायी रहती है। कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि 10 नवंबर को दोपहर 12 बजकर 35 मिनट से शुरू होगी और 11 नवंबर शनिवार को दोपहर एक बजकर 57 मिनट पर समाप्त होगी। इन शुभ मुहूर्त में ही उपभोक्ताओं को खरीदारी करनी चाहिए,शुभ फरदायी रहेगा। पंडितों ने बताया कि प्रदोष काल शाम 5.30 बजे से शुरू होगी और रात्रि 8.08 बजे तक रहेगी। वहं वृषभ काल में शाम 5.47 बजे से लेकर 7.34 मिनट तक रहेगा।

आटोमोबाइल में जबरदस्त आफरों का तोहफा

त्योहारी सीजन में आटोमोबाइल सेक्टर में जबरदस्त आफरों की बौछार की जा रही है। कारोबारियों का कहना है कि उन्हें उम्मीद है कि धनतेरस के दिन प्रदेश भर में लगभग 25 हजार से ज्यादा दोपहिया व तीन हजार से ज्यादा कारों की बिक्री होगी। इसके साथ ही व्यावसायिक वाहनों की बिक्री भी जबरदस्त है। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष आटोमोबाइल की रफ्तार 25 फीसद ज्यादा रहने की उम्मीद है।

राडा के सचिव कैलाश खेमानी का कहना भी है कि उपभोक्ताओं द्वारा जबरदस्त बुकिंग की जा रही है। आटोमोबाइल संस्थान इसके लिए पूरी तरह से तैयार है। कंपनियों द्वारा ग्राहकों को आकर्षक आफर भी दिया जा रहा है। फाइनेंस कंपनियों द्वारा इन दिनों हाइपोथिकेशन हटाने संबंधी आफर भी दिया जा रहा है।

सभी सेक्टरों में आफर व आकर्षक उपहार

धनतेरस के लिए पूरा बाजार सजकर तैयार है। उपभोक्ताओं को लुभाने के लिए आकर्षक आफर दिए जा रहे है। आटोमोबाइल कंपनियों द्वारा कारों में 70 हजार रुपये तक की छूट के साथ ही 90 फीसद फाइनेंस में गाड़ी उपलब्ध करायाजा रहा है। साथ ही दोपहिया कंपनियों द्वारा लोएस्ट डाउन पेमेंट पर गाड़ी उपलब्ध है।

आभूषणों के नए कलेक्शन व बनवाई में छूट

सराफा संस्थानों में सोने-चांदी के साथ ही डायमंड के नए कलेक्शन उपलब्ध है। इसके साथ ही अभी कीमतें भी गिरी हुई है। इसके चलते सराफा बाजार में मांग भी काफी ज्यादा बढ़ गई है। साथ ही बनवाई में भी आकर्षक छूट दी जा रही है। साथ ही चांदी के आकर्षक गिफ्ट भी उपभोक्ताओं को लुभा रहे है। इसके साथ ही कपड़ों के नए कलेक्शन आफरों के साथ है। टीवी,फ्रीज,वाशिंग मशीन सहित अन्य उत्पादों के नए माडलों के साथ ही आकर्षक छूट है। उपभोक्ताओं द्वारा इन्हें काफी पसंद भी किया जाता है।

जबरदस्त रहेगा कारोबार, बाजार है तैयार

छत्तीसगढ़ चेंबर आफ कामर्स के अध्‍यक्ष अमर पारवानी ने कहा, इस वर्ष त्योहारी बाजार जबरदस्त रहने की उम्मीद है। आटोमोबाइल, सराफा,कपड़े, इलेक्ट्रानिक्स सहित सारे सेक्टरों द्वारा आकर्षक आफर दिए जा रहे है। उपभोक्ताओं को भी हमेशा ही इन आफरों का इंतजार बना रहता है। धान खरीदी भी सुरू हो गई है और ग्रामीण क्षेत्रों से भी पैसा आएगा। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष कारोबार ज्यादा रहेगा।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Share This: