Trending Nowशहर एवं राज्य

प्रदेशवासियों को लिए CM भूपेश का बड़ा फैसला, 325 करोड़ की लागत से बनेगा 700 बिस्तर का अत्याधुनिक सुपर स्पेशलिटी अस्पताल

रायपुर. 2023 में प्रदेशवासियों को अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्रदान करने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया गया है. राजधानी के नागरिकों को जल्द ही अत्याधुनिक सुपर स्पेशलिटी अस्पताल की सुविधा मिल सकेगी. स्वास्थ्यगत ढांचे को मजबूत बनाने और मल्टी स्पेशलिटी सुविधाएं नागरिकों को उपलब्ध कराने डॉ. भीमराव स्मृति चिकित्सालय में एकीकृत नवीन चिकित्सालय भवन के लिए 325 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है. 700 बिस्तर वाले इस अस्पताल में बेसमेंट फ्लोर, लोवर ग्राउंड फ्लोर तथा भूतल के अलावा इस अस्पताल भवन में सात तल होंगे.

इस एकीकृत नवीन चिकित्सालय भवन 70 हजार 896 वर्ग मीटर में होगा.भवन में फायर फाइटिंग सिस्टम, एचवीएसी सिस्टम,आईबीएमएस सिस्टम आदि का प्रावधान किया गया है. भवन में बेसमेंट फ्लोर 8828 वर्ग मीटर, भूतल 7500 वर्ग मीटर, प्रथम तल से पंचम तल तक 7274 वर्ग मीटर,षष्ठम तल मय आट्रियम रूफ स्ट्रक्चर 8728 वर्ग मीटर,सातवां तल 640.57 वर्ग मीटर का होगा.नींव को इस रूप में तैयार किया गया है कि, भविष्य में सातवें फ्लोर और आठवें फ्लोर को जरूरत के दृष्टिकोण से विकसित किया जा सकता है.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशानुरूप एकीकृत नवीन चिकित्सालय भवन के बन जाने से स्वास्थ्य सुविधाओं का आधुनिक और दक्ष ढांचा राजधानी में मिल सकेगा. मरीजों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए आवश्यक सभी बुनियादी सुविधाएं इस परिसर में उपलब्ध कराई जाएंगी. इस अस्पताल के तैयार हो जाने से सुपर स्पेशयलिटी अस्पताल की सभी सुविधाएं मरीजों को मिल सकेंगी.

Share This: