Trending Nowशहर एवं राज्य

CG BREAKING : 3 मज़दूरों की मौत, SECL में अवैध तरीके से कोयला खनन करने के दौरान मट्टी धसकी

CG BREAKING: 3 workers died, mudslide during illegal coal mining in SECL

कोरबा। कोरबा से इस वक्त की बड़ी खबर सामने रही है। यहां एसईसीएल की दीपका कोयला खदान में अवैध तरीके से कोयलाखनन करने के दौरान मट्टी धसक गयी। इस हादसे में मिट्टी में 5 ग्रामीण दब गये। बताया जा रहा है कि घटना के बाद किसी तरह 2 ग्रामीण अपनी जान बचाकर बाहर निकल गये, वहीं मिट्टी की ढेर में दबने से 3 ग्रामीणों की मिट्टी में दबकर मौत हो जाने की खबर सेहड़कंप मच गया। घटना की जानकारी मिलते ही कोरबा एसपी सिद्धार्थ तिवारी के निर्देश पर तत्काल घटनास्थल पर रेस्क्यू ऑपरेशनचलाया जा रहा है। पुलिस और एसईसीएल के अधिकारियों की मौजूदगी में रेस्क्यू आपरेशन चलाया जा रहा है।

एसईसीएल की खदान में मिट्टी धसकने का ये मामला हरदीबाजार थाना क्षेत्र का है। जानकारी के मुताबिक एसईसीएल की ओल्डदीपका माइंस में एसईसीएल द्वारा पहले ही कोयला खनन कर दूसरे फेस में खनन का काम किया जा रहा है। दीपका माइंस के बंद पड़ेखदान के इस हिस्से में केंवटा डबरी और शुआ भोड़ी क्षेत्र के ग्रामीण अक्सर अवैध तरीके से कोयला निकालने जाते है। बताया जा रहा हैकि रोज की तरह आज भी क्षेत्र के ग्रामीण माइंस के बंद पड़े हिस्से में कोयला चोरी करने के लिए घुसे हुए थे। खदान में सुरंग की तरहगड्ढा खोदकर ग्रामीण कोयला निकालने का प्रयास कर रहे थे।

इसी दौरान अचानक खदान की मिट्टी धसक गयी। इस घटना में मिट्टी की चपेट में आकर 5 ग्रामीण फंस गये। आनन फानन में किसीतरह मौके पर मौजूद दूसरे ग्रामीणों द्वारा अमित और लक्ष्मण मरकाम नामक युवक को मिट्टी से बाहर निकाला गया। वहीं तीन अन्यग्रामीण शत्रुघन कश्यप,प्रदीप कुमार कमरो और लक्ष्मण ओढ़े नामक युवक मिट्टी में ही दब गये। घटना की जानकारी मिलते ही पुलिसऔर एसईसीएल प्रबंधन द्वारा मिट्टी हटाकर ग्रामीणों को बचाने के लिए रेस्क्यू चालू किया गया। कोरबा एसपी सिद्धार्थ तिवारी ने बतायाकि घटना की जानकारी के बाद से ही पुलिस अधिकारी मौके पर मौजूद है। पुलिस और एसईसीएल की टीम द्वारा मिट्टी में दबे ग्रामीणोंको निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। फिलहाल खबर लिखे जाने तक रेस्क्यू आॅपरेशन जारी है।

Share This: