Trending Nowशहर एवं राज्य

CG BIG NEWS : भूपेश सरकार की योजनाओं को केंद्र सरकार से मिली तारीफ ..

CG BIG NEWS: Bhupesh government’s schemes got praise from the central government ..

रायपुर। केंद्र सरकार की टीम ने छत्तीसगढ़ सरकार की योजना को सराहा है। मुख्यमंत्री हाट-बाजार योजना, एनीमिया मुक्त कार्यक्रम, मलेरिया मुक्त छत्तीसगढ़ अभियान और हमर लैब योजना की सराहना की है। मानसिक स्वास्थ्य व फिजियोथेरेपी सेवाओं और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स में दी जा रही सुविधाओं के साथ ही स्वास्थ्य केंद्रों में दवाइयों की उपलब्धता की भी प्रशंसा की है।

कॉमन रिव्यू मिशन की टीम ने कोंडागांव और सूरजपुर जिले के अस्पतालों का निरीक्षण किया और राज्य शासन से रिपोर्ट साझा की। 14 सदस्यीय टीम ने पांच दिनों तक अस्पतालों का निरीक्षण किया. टीम ने इन दोनों जिलों में विभिन्न सरकारी अस्पतालों का भ्रमण कर वहां उपलब्ध कराई जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं की पड़ताल की।

गर्भवतियों के स्वास्थ्य का लगातार निगरानी करने के निर्देश –

सीआरएम की टीम प्रदेश के पांच दिवसीय दौरे पर आई थी। केंद्र सरकार की टीम ने दौरा पूरा होने के बाद स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर रिपोर्ट साझा किया। टीम ने उप स्वास्थ्य केंद्रों और शहरी स्वास्थ्य केंद्रों में आ रहे गैप को जल्द खत्म करने का सुझाव भी दिया। ज्यादा जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की लगातार निगरानी करने की बात कही।

टीबी की जांच का दायरा बढ़ाने का दिया सुझाव –

केंद्रीय टीम ने टीबी की जांच का दायरा बढ़ाने, मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लिनिक योजना में भी टीबी की जांच करने और निजी क्षेत्र के सहयोग से ज्यादा से ज्यादा संख्या में इसकी जांच करने का सुझाव दिया। टीम ने ग्रामीण क्षेत्रों में कुष्ठ रोग के प्रति और अधिक जागरूकता लाने का भी सुझाव दिया।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

R.O. No. 12237/11

dec22_advt
dec22_advt2 - Copy
Share This:
%d bloggers like this: